NMC के डॉक्टरों द्वारा जेनेरिक नुस्खे के आह्वान पर चिंता जताते हुए, ऑल इंडिया ऑर्गनाइजेशन ऑफ केमिस्ट्स एंड ड्रगिस्ट्स (SIOCD) ने कहा है कि जेनेरिक और ब्रांडेड दवाओं के बीच चयन करना मरीजों का अधिकार है और यह उनका अधिकार है।

देश भर में 10 लाख से अधिक व्यापारियों का दावा करने वाली एआईओसीडी ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री को सूचित किया है कि मरीजों के अधिकारों को बनाए रखना और डॉक्टरों की प्रिस्क्रिप्शन जिम्मेदारी को बनाए रखना सरकार की जिम्मेदारी है। एआईओसीडी के अध्यक्ष जेएस शिंदे के नेतृत्व में, इसके महासचिव, राजीव सिंघल, आयोजन सचिव, संदीप नांगिया, संयुक्त सचिव, वैद्यनाथ जगस्टे, प्रमुख उद्योग नेताओं के साथ, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मंडाविया से मिले और उन्हें बाजार के बारे में बताया।

SIOCD का दावा NMC ने व्यापार निकाय के हस्तक्षेप के कारण फैसला वापस ले लिया

एआईओसीडी ने दावा किया है कि व्यापार निकाय के हस्तक्षेप के कारण एनएमसी ने जेनेरिक नुस्खे के दिशानिर्देशों को वापस ले लिया है। उन्होंने कहा कि देश में फार्मास्युटिकल व्यवसाय फार्मास्युटिकल उद्योग और व्यापार क्षेत्र के संयुक्त प्रयासों से बना है। लेकिन, किसी मरीज को कौन सी दवा खानी चाहिए, यह बताना चिकित्सा पेशेवरों की जिम्मेदारी है। प्रिस्क्राइबर्स की यह जिम्मेदारी हमेशा एआईओसीडी द्वारा समर्थित होती है।

राजीव सिंघल ने कहा कि चिंता है कि दवा बाजार में बड़े पैमाने पर बाजार एकाधिकार आ सकता है, बशर्ते कि जेनेरिक नुस्खे को अनिवार्य कर दिया जाए क्योंकि अमेज़ॅन, रिलायंस और टाटा जैसे बड़े कॉरपोरेट्स के जेनेरिक बाजार में प्रवेश करने की संभावना है।

ये भी पढ़ें- महाराष्ट्र में बनाया गया एंटी नारकोटिक्स टास्क फोर्स

एआईओसीडी को इस खतरे का अनुमान है कि बाजार घटिया जेनेरिक दवाओं से भर जाएगा क्योंकि जेनेरिक उत्पादन पर लगातार जांच का अभाव होगा। इसके अलावा, सभी दवाओं का जेनेरिक संस्करण हमेशा उपलब्ध नहीं होता है। आज भी भारत में उत्पादित सभी दवाओं की गुणवत्ता सुनिश्चित करने की कोई व्यवस्था नहीं है। ऐसे दयनीय परिदृश्य में सभी जेनेरिक दवाओं की गुणवत्ता की जांच कैसे की जा सकती है। फॉर्मूलेशन की तैयारी के लिए उपयोग की जाने वाली एपीआई की गुणवत्ता को सत्यापित करने पर भी तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता है।