नई दिल्ली। फार्मा कंपनियों द्वारा खेले जा रहे गंदे खेल का खुलासा हुआ है जो आप सभी को हैरान कर देगा। फार्मा कंपनियां खास ब्रैंड की दवाइयां प्रेसक्राइब करने के लिए डॉक्टरों या अस्पतालों को 20 से 21 प्रतिशत इंसेंटिव देती हैं। ऐसा खासकर कॉम्बिनेशन डोज के लिए किया जाता है।

सैनोफिस कंपनी का वैक्सीन पेंटाक्सिम डिप्थेरिया, पर्टसिस (कुकुर खांसी), टेटनस, कुछ खास तरह के न्यूमोनिया और पोलियो में काम आती है। इसके एक डोज की कीमत 2,800 रुपये है जिसमें 600 रुपये डॉक्टर या अस्पताल को इंसेंटिव के तौर पर मिलता है। वहीं, हेक्सासिम वैक्सीन हेपटाइटिस बी से सुरक्षा के लिए लिया जाता है। इसकी कीमत 3,900 रुपये है जिसमें डॉक्टर अथवा अस्पताल को 750 रुपये प्रति डोज की दर से इंसेंटिव मिलते हैं। मजेदार बाद यह है कि पेंटाक्सिम और हेपटाइटिस बी वैक्सीन का अलग-अलग डोज 2,860 रुपये का पड़ता है। यानी, हेपटाइटिस बी की कीमत महज 60 रुपये होती है।

हालांकि, फार्मा कंपनियां इस बात से इनकार करती हैं कि डॉक्टरों-अस्पतालों को इंसेंटिव्स देना आम चलन हो चुका है। उनका कहना है कि वैक्सीन को सुरक्षित रखने के लिए कोल्ड चेन लॉजिस्टिक्स की जरूरत पड़ती है, जिसे मेंटेन करने का खर्च आता है।