हैदराबाद। नकली ऑक्सीटोसिन इंजेक्शन की बिक्री करने के मामले में तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है। अधिकारियों ने पदार्थ तैयार करने में इस्तेमाल होने वाली इंजेक्शन की बोतलें, एसिटिक एसिड की बोतलें, फिनोल आईपी की बोतलें आदि मौके से जब्त कर लीं।

आरोपियों की पहचान सुरेश कुमार गुप्ता, लाला बाबू यादव उर्फ बंटी और अब्दुल हाजी के रूप में हुई है। ये नकली ऑक्सीटोसिन इंजेक्शन के अवैध उत्पादन और वितरण में शामिल पाए गए। आरोपियों के खिलाफ आईपीसी की धारा 420, 336 और 273 और पीएस मंगलहाट के ड्रग्स एंड कॉस्मेटिक्स अधिनियम की धारा 18 के तहत मामला दर्ज किया गया है।

बता दें कि जो मिश्रण बेचा गया, उसमें फिनोल आईपी (कार्बोलिक एसिड क्रिस्टल आईपी), एक जहरीला पदार्थ, एसिटिक एसिड और पानी शामिल था। मवेशियों में दूध उत्पादन बढ़ाने के लिए लोग इसे इस्तेमाल करते हैं। इससे न केवल मवेशियों के स्वास्थ्य के लिए बल्कि उपभोक्ताओं के लिए भी खतरा पैदा हो गया है।

मुख्य आरोपी, लाला बाबू यादव ने ऑक्सीटोसिन इंजेक्शन की नकल करने के लिए फिनोल आईपी को एसिटिक एसिड और पानी के साथ पतला करने की योजना तैयार की। हाउसकीपर के रूप में कार्यरत अब्दुल हाजी ने फिनोल आईपी और अन्य पदार्थ उपलब्ध कराए।

फिर नकली इंजेक्शनों की सप्लाई सुरेश कुमार गुप्ता को की गई। वह मंगलहाट में पशु चारा की दुकान चलाते थे। यहां से उन्हें हैदराबाद और उसके आसपास के किसानों और डेयरी मालिकों को सप्लाई किया जाता था।