हैदराबाद। मेडिकल स्टोर पर रेड कर ज्यादा कीमत वाली एंटीफंगल दवा जब्त की गई है। यह कार्रवाई तेलंगाना के औषधि नियंत्रण प्रशासन (डीसीए) ने भद्राचलम में स्थित दवा दुकान पर की। टीम ने मौके से महंगी एंटीफंगल दवा ग्रिसोवेल-एफपी 250 टैबलेट (ग्रिसोफुलविन टैबलेट आईपी 250 मिलीग्राम) की खेप जब्त की।

यह है मामला

अल्वेंटा फार्मा लिमिटेड में निर्मित और एल्डर लेबोरेटरीज लिमिटेड द्वारा बिक्री की जा रही दवा की एमआरपी 10 गोलियों के पैक के लिए 80/- रुपये रुपये बताई गई थी। जबकि औषधि (मूल्य नियंत्रण) आदेश, 2013 के तहत एनपीपीए द्वारा समान मात्रा के लिए निर्धारित अधिकतम कीमत रुपये 17.70. 12 जीएसटी सहित 19.82 रुपये होनी चाहिए। इस दवा की कीमत 60.17 रुपये प्रति टैबलेट से अधिक थी। यह मूल्य निर्धारण आदेश का स्पष्ट उल्लंघन पाया गया।

डीसीए के सहायक निदेशक (खम्मम) जी. प्रसाद और ड्रग्स इंस्पेक्टर (भद्रदारी कोठागुडेम) चौधरी ने बताया कि मेडिकल स्टोर पर छापामारी कर दवा जब्त कर ली गई। फिलहाल मामले की जांच जारी है और आरोपियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

महानिदेशक वी.बी. कमलासन रेड्डी ने जनता से दवा मूल्य निर्धारण या गुणवत्ता से संबंधित अवैध गतिविधियों के बारे में जानकारी देने की अपील की। किया। उन्होंने सभी दवा कंपनियों और खुदरा विक्रेताओं को चेताया कि आवश्यक दवाओं की कीमतें केंद्र सरकार द्वारा निर्धारित अधिकतम कीमतों के अनुरूप होनी चाहिए। आदेशों की अवहेलना पर सख्त कार्रवाई व जुर्माना लगाया जाएगा।