नई दिल्ली। भारतीय फार्मा कंपनी सिप्ला ने वानबरी लिमिटेड से चार न्यूट्रीशन ब्रांड्स सीपिंक, सीडेंस, प्रोडक्टिव और फोलिनाइन को खरीद लिया है। इन ब्रांड्स की खरीद से कंपनी को महिला स्वास्थ्य पोर्टफोलियो में अपनी उपस्थिति और बढऩे की उम्मीद है। सिप्ला ने शेयर बाजारों को दी गई सूचना में कहा कि पोषण की कमियों के कारण पैदा होने वाली परेशानियों के निदान में ये ये न्यूट्रास्यूटिकल उत्पाद काम आते हैं। इन अंब्रेला ब्रांड्स के तहत मल्टीविटामिंस, मल्टीमिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे कई सप्लीमेंट आते हैं। इनका उपयोग किशोरियां, गर्भवती महिलाएं, स्तनपान कराने वाली महिलाएं, मीनोपॉज से गुजर रही महिलाएं करती हैं। प्रजनन स्वास्थ्य के लिए भी पुरुष और महिलाएं इन उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं। इन नए खरीदे गए उत्पादों के जरिये कंपनी रोगियों के कुपोषण, बोन हेल्थ और सेक्सुअल हेल्थ से जुड़ी जरूरतों की पूर्ति करेगी। भारत में इन मॉलीक्यूल्स का बाजार 3,100 करोड़ रुपए का है। साथ ही इन उत्पादों की बिक्री 59.6 करोड़ रुपए की होती है।