बैकुंठपुर। जिले के बैकुंठपुर के सीएचसी में 12 प्रकार की दवा उपलब्ध नहीं हैं। जबकि जिले के सदर अस्पताल,तीन रेफरल अस्पताल व प्रखंड स्तर पर संचालित पीएचसी व सीएचसी में फिलहाल दवाओं की कमी नहीं हैं। जिले के थावे पीएचसी में कुछ जरूरी दवाओं की कमी बनी हुई थी। लेकिन, पांच-सात दिन पूर्व दवाओं का आवंटन मिलने से स्थिति सामान्य हो गई है।

सीएस डॉ. योगेन्द्र महतो ने बताया कि मौसमजनित बीमारियों की सभी दवाएं पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं। हालांकि बैकुंठपुर सीएचसी में 12 प्रकार की दवाओं की कमी है। सर्जिकल आइटम में 29 प्रकार की दवा उपलब्ध होनी चाहिए। जिनमें 25 प्रकार की दवाएं फिलहाल उपलब्ध हैं। सल्फर डेक्सीन, हाइड्रोफन, पैराडाइऑक्साइड, सलूशन इटनी लोशन का अभाव है। ओपीडी में 55 प्रकार की दवा उपलब्ध होनी चाहिए। जिनमें मात्र 51 प्रकार की दवा ही उपलब्ध हैं। सेफ एनामिक एसिड, लियोक्लाज, माइक्रोडाइट दवा की अनुपलब्धता है।

आपातकालीन सेवा में 59 प्रकार की दवा की सूची अस्पताल में लगाई गई है। जिनमें 55 प्रकार की दवा उपलब्ध है। निफेडीपी, विटामिन, प्रोफोटोज स्कॉर्पियन सहित अन्य दवाओं की कमी है। अस्पताल में दवा नहीं मिलने से मरीजों को बाहर से दवा खरीदनी पड़ रही है। अस्पताल के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ अनिल कुमार सिंह ने बताया कि पिछले एक महीने से दवाओं का अभाव है। इसके लिए जिला स्वास्थ समिति को लिखा गया है। शीघ्र ही दवा उपलब्ध होगी।