रायपुर (छत्तीसगढ़़)। प्राइवेट अस्पताल जय अम्बे मल्टी स्पेशिलिटी हॉस्पिटल रायपुर पर 31 लाख 32 रुपये का जुर्माना लगाया गया है। इसके अलावा तीन माह के लिए अस्पताल को योजना से सस्पेंड कर दिया गया है। यह कार्रवाई अस्पताल द्वारा गलत तरीके से आई.सी.यू. के पैकेज ब्लॉक करने के कारण जारी स्पष्टीकरण का जवाब संतोषजनक नहीं होने पर की गई है।

इन अस्पतालों का पंजीयन रद

राज्य नोडल एजेंसी ने बाबूजी केयर हॉस्पिटल रायपुर एवं समता हॉस्पिटल डोण्डी लोहारा बालोद का अनावश्यक रूप से पैकेज ब्लॉक करने व उच्चाधिकारियों के आदेश पर कोई प्रतिक्रिया नहीं देने के कारण इनका योजना के तहत पंजीयन रद कर दिया है।

गौरतलब है कि राज्य नोडल एजेंसी आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना शहीद वीर नारायण सिंह आयुष्मान स्वास्थ्य योजनांतर्गत नियम के विरूद्ध कार्य करने वाले अस्पतालों पर नियमित रूप से कार्यवाही कर रही है। एजेंसी को अस्पतालों के विरूद्ध अनावश्यक पैकेज ब्लॉक करने, अनावश्यक आई.पी.डी. एवं आई.सी.यू. के पैकेज ब्लॉक करने, योजनांतर्गत लाभ देने से मना करने, अतिरिक्त नगद राशि लिए जाने इत्यादि की शिकायतें मिली थीं। इसके चलते अस्पतालों को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था।