अहमदाबाद: अहमदाबाद में फर्जी डॉक्टर लोगों की जान से खिलवाड़ कर रहे हैं। जब निगम को इस संंबंध में सूचना प्राप्त हुई तो एएमसी ने शहर के लांभा इलाके में छापेमारी की और नियमों का उल्लंघन करने वाले 10 डॉक्टरों के खिलाफ गुजरात मेडिकल प्रैक्टिशनर एक्ट के तहत कार्रवाई के लिए सम्बंधित पुलिस स्टेशन को कहा गया। अवैध क्लीनिक चलाने के आरोप में 10 डॉक्टरों को गिरफ्तार किया गया। साथ ही साथ तमाम आरोपी डॉक्टरों के क्लीनिक सील कर दिए गए। एएमसी की कार्रवाई से फर्जी डॉक्टरों में खलबली मच गई है।

इन इलाकों में हुई छापेमारी

अहमदाबाद शहर के लांभा इलाके में फर्जी डिग्री चलाने वाले डॉक्टरों के क्लीनिक पर एएमसी के स्वास्थ्य विभाग ने छापा मारा है। स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने लांभा क्षेत्र के जनकल्याण अस्पताल, सौमिन क्लिनिक, श्री गुरुकृपा क्लिनिक, शिवाय क्लिनिक, राज क्लिनिक, आयुष्मान क्लिनिक में छापेमारी की। जांच के बाद इन सभी क्लीनिकों को सील कर दिया गया।

पुलिस की गिरफ्त में आने वाले डॉक्टर

सौमिन क्लीनिक ,तुफैल पार्क के बगल में एकता नगर ( डॉ गिरजेश शाह )

डॉ गिरजेश शाह भी बीएचएमएस BHMS की डिग्री होने के बाद भी ये एलोपैथिक की प्रैक्टिस कर रहे थे उनके यंहा से भी जाँच के दौरान इंजेक्शन ,आईवी फ्लूड , आईवी सेट ,एंटीबायोटिक तथा मल्टी विटामिन्स के इंजेक्शन मिले।साथ ही यंहा मरीजों को भर्ती करने के लिए 10 बेड की भी व्यवस्था थी।

श्री गुरुकृपा क्लीनिक ,भारत नगर रोड़ ( डॉ एमपी जादव )

डॉ एमपी जादव भी बीएएमएस की डिग्री के बावजूद एलोपैथिक की प्रैक्टिस कर रहे थे उनके यंहा से भी जाँच के दौरान इंजेक्शन ,आईवी फ्लूड , आईवी सेट ,एंटीबायोटिक तथा मल्टी विटामिन्स के इंजेक्शन मिले। साथ ही मरीजों को भर्ती करने के लिए 2 बेड थे , जिसमे पूर्व में मरीजों को ग्लूकोज दर्शाये गए।

बिहार सरकार ने पांच दवाई कंपनियों को किया ब्लैक लिस्ट

जनकल्याण हॉस्पिटल राजीव नगर , लांभा ( डॉ प्रियंका जोधाणी )

डॉ प्रियंका बीएचएमएस BHMS की डिग्री के बावजूद एलोपैथिक allopathic की प्रैक्टिस कर रही थी , जाँच के दौरान इंजेक्शन ,आईवी फ्लूड , आईवी सेट ,एंटीबायोटिक antibiotic तथा मल्टी विटामिन्स multi vitamins के इंजेक्शन मिले। साथ ही डिलीवरी के लिए इस्तेमाल किये जाने वाले संसाधन भी मिले। जबकि बायोमेडिकल वेस्ट के लिए किसी तरह की अनुमति नहीं थी।

निसार भाई घांची , जावेद नगर के सामने लांभा —

निसार भाई घांची बिना किसी प्रकार के डिग्री के ही एलोपैथिक की प्रैक्टिस कर रहे थे। जांच के दौरान इंजेक्शन ,आईवी फ्लूड , आईवी सेट ,एंटीबायोटिक तथा मल्टी विटामिन्स के इंजेक्शन मिले। बायो मेडिकल वेस्ट के लिए किसी तरह की अनुमति नहीं थी।

आयुष्मान क्लीनिक , रंगोलीनगर , लांभा ( डॉ हेमन्तभाई यादव )

बीएचएमएस की डिग्री के बावजूद डॉ हेमन्तभाई यादव एलोपैथिक की प्रैक्टिस कर रहे थे उनके यंहा से भी जाँच के दौरान इंजेक्शन ,आईवी फ्लूड , आईवी सेट ,एंटीबायोटिक तथा मल्टी विटामिन्स के इंजेक्शन मिले।साथ ही मरीजों को भर्ती करने के लिए 2 बेड भी मिले।

शिवाय क्लिनिक , लक्ष्मी नगर ( डॉ श्वेता यादव )

डॉ श्वेता यादव बीएचएमएस की डिग्री के बावजूद एलोपैथिक की प्रैक्टिस कर रही थी , जाँच के दौरान इंजेक्शन ,आईवी फ्लूड , आईवी सेट ,एंटीबायोटिक तथा मल्टी विटामिन्स के इंजेक्शन मिले।

श्री गुरुकृपा क्लीनिक , रंगोळीनगर ( डॉ सुप्रिय पटेल )

कंचनबेन चासिया यंहा पर मिली जबकि डॉ सुप्रिय पटेल मौके से नदारत हो गए। पटेल के पास आई पी एच सी की डिग्री है जबकि वह गुजरात काउन्सिल की अनुमति के बिना एलोपैथिक प्रैक्टिस कर रहे थे। जाँच के दौरान इंजेक्शन ,आईवी फ्लूड , आईवी सेट ,एंटीबायोटिक तथा मल्टी विटामिन्स के इंजेक्शन मिले।

राज क्लीनिक – (रघुराज पाल )

रघुराज पाल के पास कोई चिकित्सा की डिग्री नहीं है फिर भी वह एमबीबीएस डॉक्टर की तरह एलोपैथिक इलाज कर रहे थे। जाँच के दौरान उनके यंहा से इंजेक्शन ,आईवी फ्लूड , आईवी सेट ,एंटीबायोटिक तथा मल्टी विटामिन्स के इंजेक्शन मिले। साथ ही बायोमेडिकल वेस्ट के लिए किसी तरह की अनुमति नहीं ली थी।

आयुष्मान क्लीनिक हाईफाई चार रास्ता , (डॉ प्रदीप निगम)

डॉ प्रदीप निगम एमआरपी की डिग्री के बावजूद एलोपैथिक की प्रैक्टिस कर रहे थे उनके यंहा से भी जाँच के दौरान इंजेक्शन ,आईवी फ्लूड , आईवी सेट ,एंटीबायोटिक तथा मल्टी विटामिन्स के इंजेक्शन मिले। साथ ही बायोमेडिकल वेस्ट के लिए किसी तरह की अनुमति नहीं ली थी।