चेतावनी, ओमिक्रोन अंतिम वेरिएंट है या कोरोना समाप्ति की राह पर यह मानना खतरनाक

who
who on covid new varient

जिनेवा : विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि यह मानना अभी खतरनाक है कि ओमिक्रोन अंतिम वेरिएंट है या कोरोना समाप्ति की राह पर है. क्योंकि विश्व में कोरोना के अन्य वेरिएंट उभरने के लिए स्थितियां काफी अनुकूल हैं.

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ट्रेडोस अधानोम गेब्रेसियस ने कहा कि महामारी खत्म होने वाली नहीं है, बल्कि इसके नए रूप सामने आएंगे।

गेब्रेसियस ने संगठन की कार्यकारी बोर्ड की 150वें बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि ओमिक्रोन का पता नबंबर में चला था और अब यह विश्व के 171 देशों में फैल चुका है.

उन्होंने कहा कि कोरोना के अत्यधिक संक्रामक रूप ओमिक्रोन के आठ करोड़ से अधिक मामले डब्ल्यूएचओ के सामने आए हैं, जो 2020 में दर्ज किए गए कोविड मामलों से अधिक हैं.

उन्होंने कहा कि मामलों में जोरदार बढ़ोत्तरी होने के बावजूद मौतों में वृद्धि नहीं हुई है.

डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कहा, यह सच है कि हम निकट भविष्य के लिए कोविड के साथ रहेंगे लेकिन यह मान लेना खतरनाक है कि ओमिक्रोन अंतिम वेरिएंट होगा, या कि यह समाप्ति की तरफ है.

उन्होंने कहाइसके विपरीत, विश्व स्तर पर स्थितियां इसके अधिक रूपों के उभरने के लिए आदर्श है और हम एक ऐसे विषाणु को लेकर कोई जुआ भी नहीं खेल सकते हैं जिसकी उत्पत्ति या नियंत्रण के बारे में हमें कोई जानकारी नहीं है.

Advertisement