दवा सैंपल की जांच में गड़बड़ी की, तीन आयुर्वेद अधिकारियों पर कार्रवाई

आयुष स्वास्थ्य सेवा
आयुष स्वास्थ्य सेवा

लखनऊ। दवा सैंपल की जांच में गड़बड़ी और लापरवाही करने वाले तीन क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की गई है। इसमें अलीगढ़ की फर्म द्वारा निर्मित ज्वाला दाद औषधि नकली पाए जाने सहित अन्य मामले शामिल हैं। गड़बड़ी के आरोपियों में सीतापुर, कानपुर, गाजियाबाद के क्षेत्रीय अधिकारी शामिल हैं।

यह है मामला

आयुष विभाग ने आयुर्वेदिक औषधियों के सैंपल लेकर राजकीय विश्लेषक, औषधि परीक्षण प्रयोगशाला लखनऊ में जांच के लिए भेजा था। ऐसे मामलों की पिछले दिनों प्रमुख सचिव आयुष द्वारा समीक्षा की गई थी। समीक्षा में सामने आया कि ज्वाला आयुर्वेद भवन अलीगढ़ द्वारा निर्मित ज्वाला दाद औषधि का सैंपल स्टेट लैब को जांच के लिए भेजा गया था। जांच में वह नकली पाई गई थी।

इस संबंध में सीतापुर के क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी डा. सुरेश कुमार सचान द्वारा ज्वाला दाद औषधि के खिलाफ कार्यवाही करते हुए इसकी बिक्री पर रोक लगाने की जानकारी दी गई थी। मगर उन्होंने इस कार्रवाई के संबंध में अलीगढ़ के क्षेत्रीय अधिकारी को कोई जानकारी ही नहीं दी।

ऐसे में प्रथम दृष्टया उन्हें फर्म को लाभ पहुंचाने का दोषी पाया गया। निदेशक आयुर्वेद डा. पीसी सक्सेना ने बताया कि ऐसे ही मामलों में कानपुर के डा. बृजेश कटियार व गाजियाबाद के डा. अशोक राना को भी नोटिस दिए गए हंै।

Advertisement