दवा परीक्षण प्रयोगशालाओं पर कार्रवाई, सात के लाइसेंस कैंसिल

मुंबई। दवा परीक्षण प्रयोगशालाओं पर कार्रवाई का मामला सामने आया है। सात लैब के लाइसेंस कैंसिल कर दिए गए हैं। गुजरात खाद्य एवं औषधि नियंत्रण प्रशासन (एफडीसीए) ने यह कार्रवाई अहमदाबाद, बड़ौदा और दक्षिण गुजरात के कुछ हिस्सों में 19 प्रयोगशालाओं के निरीक्षण के बाद की है।

महत्वपूर्ण उल्लंघनों का खुलासा

गुजरात एफडीसीए के आयुक्त डॉ. एच जी कोशिया ने बताया कि दवा परीक्षण प्रयोगशालाओं का निरीक्षण अशुद्धियों, संदर्भ मानकों के सत्यापन, उपकरणों का परीक्षण और उपकरण से संबंधित महत्वपूर्ण मानदंडों का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए किया गया था। निरीक्षण के दौरान कई महत्वपूर्ण उल्लंघनों का खुलासा हुआ है। इसके बाद ही मानकों का उल्लंघन कर संचालित की जा रही दवा प्रयोगशालाओं के लाइसेंस रद किए गए हैं।

19 प्रयोगशालाओं का निरीक्षण किया

आयुक्त डॉ. एच जी कोशिया ने बताया कि गुजरात में 54 दवा परीक्षण प्रयोगशालाएं हैं, जिनमें से 19 का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान गंभीर उल्लंघनों का पता चला, जिसके बाद परीक्षण रोकने के आदेश और कारण बताओ नोटिस जारी किए गए। सात प्रयोगशालाओं को कड़ी जांच के तहत रखा गया और उन्हें अपना संचालन फिर से शुरू करने का निर्देश दिया गया।

उन्होंने बताया कि यह कार्रवाई दवा परीक्षण प्रक्रियाओं में उच्च मानकों को बनाए रखने के लिए एफडीसीए की प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है। यह फार्मास्यूटिकल्स की सुरक्षा और प्रभावकारिता सुनिश्चित करने के लिए खास है।

लाइसेंस कैंसिल करने की कार्रवाई से अन्य प्रयोगशालाओं के लिए नियामक की सख्ती से पालना करने का प्रभावी संदेश जाएगा। उन्होंने बताया कि जिन दवा प्रयोगशालाओं के लाइसेंस कैंसिल किए गए हैं, उनको अपना संचालन दोबारा शुरू करने से पहले अपने यहां सुधार लाना होगा और निर्धारित मानदंडों का पालन करना जरूरी होगा।