फार्मा कंपनियों पर सख्त हुई गोवा सरकार, दो कंपनियों को कारण बताओ नोटिस

गोवा। फार्मा कंपनियों की मैन्युफैक्चरिंग इकाइयों में बाहर के राज्यों से भर्ती करने की योजना पर विपक्ष के कड़े विरोध के बाद गोवा सरकार ने सख्ती का रुख किया है।

श्रम मंत्री अटानासियो मोनसेरेट के अनुसार राज्य के बाहर नियुक्ति विज्ञापन जारी करने के संबंध में दो दवा कंपनियों को कारण बताओ नोटिस दिया गया है। उनहोंने कहा कि ऐसे भर्ती विज्ञापन जारी करने से पहले कंपनियों को देखना चाहिए कि गोवा में उपयुक्त कार्यबल उपलब्ध है या नहीं।

यह है मामला

गोवा की फार्मास्युटिकल कंपनियों पर इस समय राज्य सरकार और विपक्ष दोनों की नजऱें हंै। इन कंपनियों द्वारा गोवा में अपने मैन्युफैक्चरिंग इकाइयों के लिए राज्य से बाहर के लोगों की नियुक्ति करने का मामला दिन-प्रतिदिन तूल पकड़ता जा रहा है।

विपक्षी दलों ने इस मुद्दे को लेकर फार्मा कंपनियों के खिलाफ कड़ा विरोध दर्ज करवाया था। अब श्रम मंत्री अटानासियो मोनसेरेट ने कहा है कि सरकार श्रम अधिनियम के कुछ प्रावधानों में संशोधन करेगी और रोजग़ार कानूनों का उल्लंघन करने वाली कंपनियों के खिलाफ कड़ा जुर्माना लगाएगी।

मोंसेरेट ने कहा कि राज्य के अधिकारियों को सूचित किए बिना गोवा में रिक्तियों के लिए राज्य के बाहर नियुक्ति विज्ञापन जारी करने के संबंध में दो दवा कंपनियों को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।

इस तरह के भर्ती अभियान का विज्ञापन जारी करने से पहले इन कंपनियों को ये देखना चाहिए कि गोवा में उपयुक्त कार्यबल उपलब्ध है या नहीं। ऐसी नियुक्तिों की जानकारी श्रम विभाग को भी दी जानी चाहिए।

उन्होंने कहा कि यह गोवावासियों को प्राथमिकता देने के बारे में नहीं है। हम उन्हें नियमों का पालन करने के लिए कह रहे हैं। कानून के प्रावधानों के मुताबिक, इस नियम के उल्लंघन पर केवल 500 रुपये का जुर्माना लगाया जाता है। हम अब कानून में संशोधन करेंगे और ऐसा करने वालों के खिलाफ गंभीर दंड लगाएंगे।