बाबा रामदेव की पतंजलि पर मुकदमा चलाने की योजना

बाबा रामदेव की पतंजलि पर मुकदमा चलाने की योजना

केरल औषधि नियंत्रण विभाग बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि के खिलाफ मुकदमा चलाने की योजना बना रहा है।  यदि औषधि नियामक योजना पर आगे बढ़ता है, तो हरिद्वार स्थित दिव्य फार्मेसी, जो पतंजलि आयुर्वेद उत्पादों का विपणन करती है उसे राज्य भर की विभिन्न अदालतों में मुकदमे का सामना करना पड़ेगा।

केरल औषधि नियंत्रण विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि “ड्रग इंस्पेक्टर अवैध दवा प्रचार की गतिविधियों पर नजर रख रहे हैं। हम उन अदालतों में अभियोजन के लिए कदम उठाएंगे जहां अपराधों की पहचान की गई है। हम उत्तराखंड में राज्य औषधि लाइसेंसिंग प्राधिकरण को पत्र लिखकर दवा के नमूने की मांग करेंगे। शीर्ष अदालत का फैसला हमारी गतिविधियों के लिए एक झटका है।”

विभाग के स्वास्थ्य कार्यकर्ता डॉ. बाबू  ने राज्य के 14 जिलों में पतंजलि उत्पादों के कुल 29 भ्रामक विज्ञापन देखे हैं। उन्होंने कहा कि “सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को पतंजलि द्वारा जारी उल्लंघन पर कड़ी कार्रवाई की। इस संदर्भ में, केरल के राज्य औषधि नियंत्रण विभाग द्वारा आदतन अपराधियों द्वारा औषधि कानूनों के उल्लंघन के खिलाफ 29 मामले दर्ज करने का निर्णय इस प्रथा को समाप्त कर देगा।”

ये भी पढ़ें- डॉ रेड्डीज ने अमेरिका से अपने उत्पाद वापस मंगाये

दिव्य फार्मेसी ने ड्रग्स एंड मैजिक रेमेडीज (आपत्तिजनक विज्ञापन) अधिनियम 1954 का उल्लंघन करते हुए हृदय रोग, रक्तचाप और यकृत रोग के लिए दवाओं का प्रचार किया, जो ऐसी बीमारियों के लिए अनुसूचित दवाओं के विज्ञापनों पर प्रतिबंध लगाता है।

डीएमआर अधिनियम की धारा 3 का उल्लंघन करने पर कारावास, जिसे एक वर्ष तक बढ़ाया जा सकता है, या जुर्माना, या दोनों का प्रावधान है। दोबारा अपराध करने पर पांच साल तक की कैद और 50 लाख रुपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है।