Rapid Antigen Test Kit: अब देश की सरकारी अस्पतालों को बाजार की कीमत से रैपिड एंटीजेन टेस्ट किट 10 प्रतिशत सस्ती मिलेगी। इसके लिए स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़ी वैश्विक कंपनी लॉर्ड्समेड ने पब्लिक सेक्टर की फार्मा कंपनी हिन्दुस्तान एंटीबायोटिक्स लिमिटेड (HAL) के साथ मार्केटिंग के लिए करार किया है। लॉर्ड्समेड को किट बनाने के लिए आईसीएमआर (Indian Council of Medical Research) के द्वारा मंजूरी दे दी गई है। कंपनी इस साल गुजरात में मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट लगाने जा रही है, जबकि उत्तर प्रदेश में अगले साल तक नई यूनिट स्थापित की जाएगी।

अब देशभर में लॉर्ड्स मार्क इंडस्ट्रीज की मेडिकल सर्विसेज से जुड़ी ग्लोबल यूनिट लॉर्ड्समेड सस्ती कीमत में रैपिड एंटीजेन टेस्ट किट उपलब्ध कराएगी। हेल्थकेयर कंपनी ने भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) स्वीकृत और महाराष्ट्र के मुंबई स्थित आईएसओ सर्टिफाइड फैसिलिटी में उच्च गुणवत्ता वाली रैपिड एंटीजेन टेस्ट किट बनाएगी। यह रैपिड एंटीजेन टेस्ट किट देशभर के सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों पर किफायती दरों यानी बाजार की कीमत से 10 प्रतिशत कम कीमत पर वितरित की जायेगी। लॉर्ड्समेड ने छह महीने में 75 करोड़ रुपये का राजस्व हासिल करने का लक्ष्य रखा है।

मुंबई फार्मा पर छापा, 51 लाख रुपये के स्टेरॉयड, सेक्स-बूस्टर जब्त

98 प्रतिशत सटीक परिणाम देने में सक्षम रैपिड टेस्ट किट बनाने के लिए कंपनी के पास उन्नत मैन्यूफैक्चरिंग क्षमताएं मौजूद हैं। लॉर्ड्समेड ने मलेरिया, कार्डियोवैसकुलर बीमारियों, हैपेटाइटिस सी वायरस (एचसीवी), एचआईवी, सिफलिस, हेपेटाइटिस बी सरफेस एंटीजेन (HBsAg), डेंगू, टाइफाइड, कोविड, चिकनगुनिया, ओव्यूलेशन और प्रेग्नेंसी का पता लगाने के लिए रेपिड टेस्ट किट की मैन्यूफैक्चरिंग के लिए आधुनिक जर्मन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया है.

लॉर्ड्समार्क इंडस्ट्रीज के फाउंडर सच्चिदानंद उपाध्याय ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि हिन्दुस्तान एंटीबायोटिक्स लिमिटेड (HAL) के साथ डिस्ट्रिब्यूशन पार्टनरशिप के जरिए हमें अपने अफोर्डेबल और एडवांस्ड रैपिड एंटीजेन टेस्ट किट्स के साथ मेट्रो, टीयर-1, 2 और 3 शहरों के साथ ग्रामीण इलाकों में पहुंचने में मदद मिलेगी। दुनिया महामारी की दूसरी लहर को रोकने की तैयारी में जुटी है। ऐसे वक्त में कोविड रैपिड एंटीजेन टेस्ट किट भारत में महामारी के असर कम करने में अहम मददगार बनेगी। हमारा मकसद स्लाइवा आधारित उन्नत डायग्नोस्टिक सॉल्यूशन की शुरुआत के जरिए पहल करने वाला फायदा प्राप्त करने का है. हम भारत को डायग्नोस्टिक किट मैन्यूफैक्चरिंग में आत्मनिर्भर बनाने में अपनी भूमिका निभाना चाहते हैं।

लॉर्ड्समार्क इंडस्ट्रीज साल 2023 के अंत तक गुजरात में एक मैन्यूफैक्चरिंग फैसिलिटी यूनिट लगा देगी। इसके अलावा 2024 तक उत्तर प्रदेश के लखनऊ में एक और फैसिलिटी यूनिटी लगाने की तैयारी की जा रही है।