हिसार। हिसार जिला पीएनडीटी टीम ने तोशाम रोड पर सेक्टर 16-17 स्थित इंदिरा गांधी आईवीएफ सेंटर पर छापेमारी की। आईवीएफ टेस्ट टयूब बेबी सेंटर है। लेकिन यहां पर पीएनडीटी एक्ट के तहत भारी अनिमियतताएं पाई गई। यह सेंटर बिना आईसीएमआर के रजिस्ट्रेशन के चलाया जा रहा था। सेंटर संचालिका से मौके पर आईसीएमआर से रजिस्ट्रेशन संबंधी दस्तावेज मांगे गए। लेकिन वह मौके पर कोई कागजात पेश नहीं कर पाई। पीएनडीटी टीम को सूचना मिली थी कि यहां पर टेस्ट टयूब बेबी के कार्य में पीएनडीटी एक्ट का उल्लंघन किया जा रहा है।

जिसको लेकर टीम की ओर से सेंटर के स्टाफ से लेकर यहां क्या-क्या काम किया जा रहा है। कितना स्टाफ है, कितनें लोगों की एंट्री की गई है, कितने लेब टेक्नीशियन है, कितने लोगों ने यहां से उपचार लिया है आदि सारा रिकॉर्ड जब्त किया है। टीम ने सारा रिकॉर्ड खंगाला और रिकॉर्ड को कब्जे में लिया है। टीम को यहां जेनेटिक लैब बंद मिली है। बताया जा रहा है कंपनी का हैड ऑफिस उदयपुर में है। कंपनी के जेनेटिक लैब के इंचार्ज हरीश चंद्र मौके पर नहीं मिले। वहां मौजूद सेंटर संचालिका डा. रक्षिता ने बताया कि जेनेटिक लैब की चाबियां उनके ही पास नहीं है। जिसके कारण जेनेटिक लैब को नहीं खोला जा सकता है। इसके बाद टीम ने वहां मोहरबंद सील लगाकर लैब को सीज कर दिया।

गौरतलब है कि जिला पीएनडीटी टीम इंचार्ज डा. अनामिका बिश्नोई, डा. कामिद मोंगा व डा. रमन श्योराण ने टीम सहित छापेमारी की है। इस दौरान टीम ने पूरे सेंटर का गहनता से निरीक्षण किया और टीम ने यहां दो अल्ट्रासाउंड सहित एक जेनेटिक लैब को सीज किया है। टीम ने सेंटर संचालिका को आदेश जारी किये है, कि टीम की अगली विजिट तक यहां जेनेटिक लैब व अल्टासाउंड मशीनों का प्रयोग ना किया जाए। अगर आदेशों का उल्लंघन किया गया तो कानूनी कारवाई करने के आदेश दिये है।