बाराबंकी। जिला अस्पताल में एंटी रैबीज वैक्सीन लगवाने के लिए नई व्यवस्था कर दी गई है। अब आधार कार्ड के बिना वैक्सीन नहीं लगाई जाएगी। शासन ने यह व्यवस्था एंटी रैबीज वैक्सीन की बढ़ती मांग को देखते हुए की है। गौरतलब है कि जिले में कुत्ता, बिल्ली, बंदर आदि के काटने पर एंटी रैबीज वैक्सीन लगाने की व्यवस्था जिला अस्पताल के साथ ही सीएचसी पर भी की गई है। अभी तक इसके लिए किसी प्रपत्र की जरूरत नहीं पड़ती थी। कुछ माह से इसकी मांग काफी बढ़ गई। इससे अक्सर अस्पताल में वैक्सीन की कमी हो रही है। पिछले दिनों वैक्सीन खत्म होने पर दोबारा सप्लाई के लिए ऑर्डर दिया गया। अब शासन ने एंटी रैबीज वैक्सीन के लिए आधार कार्ड की अनिवार्यता लागू कर दी है। यह नियम लागू होने के बाद वैक्सीन लगवाने के लिए अस्पताल पहुंच रहे पीडि़तों को आधार कार्ड न होने पर वापस भेजा जा रहा है।
फतहाबाद निवासी रमेश को कुत्ते ने काट लिया था। वह एंटी रैबीज वैक्सीन लगवाने के लिए अस्पताल पहुंचा तो पता चला कि आधार कार्ड चाहिए। उसके अभाव में रमेश को वापस भेज दिया गया। इसी प्रकार भिटौली निवासी राधेलाल के पुत्र विनोद को भी आधार कार्ड न होने से निराश लौटना पड़ा।
जिला अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. एसके शुक्ला ने बताया कि एंटी रैबीज वैक्सीन की बढ़ती मांग को देखते हुए शासन ने यह आदेश जारी किया है। आधार कार्ड लाने वाले पीडि़तों को ही एंटी रैबीज लगाई जा रही है। इसके प्रचार-प्रसार के लिए कक्ष के बाहर नोटिस भी चस्पा किया गया है, ताकि लोगों को असुविधा न हो।