Buxar: बिहार में बेहाल स्वास्थ्य व्यवस्था की खबरें अक्सर सामने आती रहती है। अब ताजा मामला बक्सर (Buxar) से सामने आया है। यहां आधी रात  सिविल सर्जन (CS) डॉ. सुरेश चंद्र सिन्हा कंधे पर गमछा डाले और टी शर्ट पहनकर मरीज बनकर  डुमरांव अनुमंडलीय अस्पताल और सिमरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे। CS स्वास्थ्य व्यवस्था का हाल जानने के लिए खुद मरीज बनकर पहुंचे थे। उनके निरीक्षण के दौरान स्वास्थ्य व्यवस्था की सारी पोल खुल गई।

कई चिकित्सक कर्मी ड्यूटी से गायब मिले (Buxar) 

रात 11 बजे सीएस एक आम आदमी की तरह डुमराव अनुमंडलीय अस्पताल में दाखिल हुए तो जीएनएम बाहर बैठे हुए थे। इस दौरान उन्होंने पाया कि स्वास्थ्य केंद्र से कई चिकित्सक ड्यूटी से गायब मिले। निरीक्षण के क्रम में डुमराव अनुमंडलीय अस्पताल में प्रभारी उपाधीक्षक सुमित सौरभ, जीएनएम सरफराज अहमद तथा शारदा कुमारी अनुपस्थित थे। सरफराज जहां हाज़िरी बना कर गायब थे तो वहीं शारदा कुमारी ने तो आठ मई तक की हाज़िरी बना दी थी। इसके साथ ही सीएस ने मरीजों को मिलने वाली स्वास्थ्य व्यवस्था का जायजा लिया तो उसमें भी कमियां पायी गई।

सीएस के इलाज करने से किया इंकार

सीएस जब आम आदमी की तरह अस्पताल में पहुंचे तो उनके साथ दो अन्य लोग भी बैठे हुए थे जब सिविल सर्जन ने यह कहा कि उनकी तबीयत खराब है और वह डॉक्टर से मिलना चाहते हैं तो जीएनएम के साथ बैठे दो लोगों ने यह कहा कि आज रविवार है और पर्ची नहीं कटेगी ऐसे में उन्हें सुबह आना होगा। सीएस ने बताया कि जो 2 लोग बैठे हुए थे वह देखने से दलाल समझ में आ रहे थे। बाद में जब उन्होंने कहा कि उन्हें बहुत ज्यादा परेशानी नहीं है हल्की-फुल्की परेशानी है तब जीएनएम ने उन्हें चिकित्सक कक्ष का रास्ता दिखा दिया।

डॉक्टर ने अनमाने ढंग से दी दवा पर्ची भी नहीं बनाई 

सिविल सर्जन ने बताया कि जब वह चिकित्सक कक्ष में पहुंचे तो वहां चिकित्सक टी शर्ट और पैंट पहनकर सोए हुए थे। इस दौरान वह ड्रेस कोड में नहीं थे और जब उनसे यह कहा गया कि उन्हें ब्लड प्रेशर की परेशानी है,जिसके कारण बेचैनी हो रही है तो उन्होंने बिना पर्ची बनाए ही अनमने ढंग से दो टैबलेट्स को उनकी तरफ बढ़ा दिया, जिसे लेकर सिविल सर्जन चुपचाप चिकित्सक कक्ष से बाहर निकले और अन्य कक्षों का निरीक्षण किया। इस दौरान अन्य चिकित्सा कर्मी भी बिना ड्रेस कोड का अनुपालन किए सोए पाए गए। बाद में उन्होंने अपना परिचय दिया तो सभी के होश उड़ गए। सिविल सर्जन ने सभी को ड्रेस कोड का अनुपालन करने का निर्देश दिया। साथ ही  सभी लापरवाह चिकित्सा कर्मियों से स्पष्टीकरण मांगा गया है।

ये भी पढ़ें- अस्पताल की बड़ी लापरवाही आयी सामने, डॉक्टर, नर्स देखते रहे तमाशा सीढ़ियों पर महिला ने बच्चे को जन्म दिया

इसके बाद सीएस रात में हीं तकरीबन 12:30 बजे सिमरी के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे। वहां बाहर ही उन्हें नाइट गार्ड मच्छरदानी लगा कर सोया हुआ दिखा। सिविल सर्जन ने बताया कि औचक निरीक्षण से अस्पताल में व्यवस्थाओं की हकीकत से रूबरू हुए। लापरवाह कर्मियों के खिलाफ कार्रवाही की जायेगी।