Covid 19: एक बार फिर से देश में कोविड 19 (Covid 19) तेजी से बढ़ रहा है। देश के 14 राज्यों के 29 जिलों में कोविड 19 के संक्रमण में तेजी से विस्तार देखने को मिल रहा है। 5 से 10 प्रतिशत संक्रमण में विस्तार हो रहा है। वहीं कई ऐसे भी जिले हैं जहां पिछले सप्ताह से संक्रमण की दर में 40 प्रतिशत से भी ज्यादा नूमने जांच में पॉजिटिव पाए गए हैं।

ICMR ने मास्क पहनना अनिवार्य किया (Covid 19)

नई दिल्ली में स्थित भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने कोविड 19 के संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के द्वारा जारी रिपोर्ट में ये बताया गया है कि देश के करीबन 88 जिले कोरोना की चपेट में है। इस वक्त भी देश के 500 से अधिक जिलों में कोरोना का संक्रमण 5 प्रतिशत से नीचे है जो वैश्विक मानकों के मुताबिक स्थिति नियंत्रण में मानी जाती है। स्वास्थ्य मंत्रालय का मानना है कि यहां सुपर स्प्रेडर को रोकना बहुत आवश्यक है ताकि स्थिति को नियंत्रण में रखा जायें।

वायरस ने बदला अपना रुप 

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के पूर्व मुख्य वैज्ञानिक डॉ. सौम्या स्वामीनाथन ने जानकारी दी कि कोविड 19 का वायरस अपना स्वरूप बदल रहा है। वर्तमान समय में तेजी से  कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं उसके पीछे वायरस का वह नया म्यूटेशन है, जिसकी पहचान अब तक 14 से भी अधिक देशों में हुई है। भारतीय अस्पतालों में अभी इसका असर दिखाई नहीं दे रहा है, लेकिन यह स्थिति कब तक बनी रहती है इसके बारे में कहा नहीं जा सकता। यह वक्त संभलने का है, क्योंकि कोविड सतर्कता नियम का पालन करने से ही संक्रमण की चेन को रोका जा सकता है।

ये भी पढ़ें- कैंसर के इलाज के नाम पर आयुर्वेदिक सेंटर ने 15 लाख रुपए ठगे

भारत में पहली बार कोविड 19 की तीसरी लहर में संक्रमण में 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। ऐसे वक्त में कोविड सतर्कता के नियमों का पालन करना बहुत आवश्यक है।