उत्तर प्रदेश में इन दिनों रहस्यमय बुखार ने दस्तक दे डाली है। डेंगू और मलेरिया के बाद निमोनिया लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है। निमोनिया से लोगों की हालत बिगड़ रही है। यह वायरस के रुप में पूरे प्रदेश में फैल गया है जिससे स्वास्थ्य विभाग में हडकंप मचा हुआ है।

कोरोना वायरस के बाद अब प्रदेश में निमोनिया को लेकर हडकंप जारी है। जिस तरह से कोरोना  के समय में सारे सरकारी और प्राइवेट अस्पताल मरीजों से भर गए थे ऐसा ही कुछ नजारा अभी देखने को मिल रहा है।  प्रदेश के अधिकतर जनपदों से हर दिन सैकड़ो मामले सामने आ रहे हैं, जो कहीं ना कहीं स्वास्थ्य विभाग के लिए चिंता का विषय बने हुए हैं।

जानिए क्या होते हैं निमोनिया के लक्षण

निमोनिया से ग्रसित मरीज को सांस लेने में सबसे ज्यादा तकलीफ होती है, साथ ही सीने में दर्द की शिकायत हमेशा बनी रहती है।  मरीज खांसी से ग्रसित रहता है और उसे बलगम भी आता है वहीं  निमोनिया में लोगों के फेफड़े पूरी तरीके से जाम हो जाते हैं।

ऐसे में उन्हें सांस लेने में काफी तकलीफ हो जाती है। कोरोना में ऐसे ही मरीजों की ज्यादातर मौत हो गई थी। वहीं अभी के आंकड़ों की बात की जाए तो यूपी में यह  वायरस बीमारी के रूप में फैल रही है। इसमें अभी डेथ रेट बेहद कम है लेकिन मामले तेजी से सामने आ रहे हैं।

ये भी पढ़ें- FSSAI ने खुली मिठाइयों पर ‘बेस्ट बिफोर डेट’ घोषित करने का आदेश वापस लिया