केरल में निपाह वायरस इन दिनों कोहराम मचा रहा है। हालात कुछ इस कदर हो गए हैं कि संक्रमण के कारण कोझिकोड में सभी शैक्षणिक संस्थान 24 सितंबर तक बंद कर दिए गए हैं। जिला प्रशासन की ओर से शुक्रवार को जानकारी दी गई है कि 24 सितंबर तक सभी शैक्षणिक संस्थानों में ऑनलाइन क्लासें चलेगी। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा है कि वर्तमान समय में संक्रमित व्यक्तियों की संपर्क सूची में 1,080 लोग हैं जबकि 130 नए लोगों को सूची में शामिल किया गया है। इस लिस्ट में 327 स्वास्थ्य कर्मी हैं। वहीं, अन्य जिलों में कुल 29 लोग निपाह वायरस से संक्रमित हैं।

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया है कि संक्रमित लोगों में 22 मलप्पुरम से, एक वायनाड से, तीन त्रिशूर और तीन कन्नूर है। स्वास्थ्य मंत्री वीना ने जानकारी दी कि संपर्क सूची में लोगों की संख्या बढ़ने की आशंका है, क्योंकि 30 अगस्त को मरने वाले व्यक्ति का परीक्षण का रिजल्ट पॉजिटिव आया है जिससे यह जिले में निफा का सूचकांक मामला बन गया है।

ये भी पढ़ें-उपभोक्ताओं ने ओटीसी कोल्ड पिल्स पर मुकदमा दर्ज किया

ICMR के डीजी राजीव बहल ने कहा कि हम नहीं जानते कि केरल में मामले क्यों सामने आ रहे हैं। बारिश के मौसम में ऐसा हमेशा होता है। साल 2018 में हमने पाया कि केरल में इसका प्रकोप चमगादड़ों से जुड़ा था। लेकिन संक्रमण चमगादड़ों से इंसानों में कैसे पहुंचा यह कड़ी स्थापित नहीं हो सकी। इस बार हम फिर पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं।

केरल सरकार की ओर से कहा गया है कि वन क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को सबसे अधिक सावधानी बरतनी होगी। अध्ययन में कहा गया है कि नया वायरस जंगली क्षेत्र के पांच किलोमीटर के दायरे के भीतर उत्पन्न हुआ है।