मुंबई। क्यूपिड कंपनी सेंट्रल मेडिकल सर्विसेज सोसाइटी (सीएमएसएस) के लिए कंडोम (गर्भ निरोधक) बनाएगी। इसके लिए उसे 16.23 करोड़ रुपये का ऑर्डर मिला है।

भारत सरकार का उपक्रम है सीएमएसएस

बता दें कि सीएमएसएस की स्थापना भारत सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग (डीओएचएफडब्ल्यू) के अधीन की गई थी। इसका उद्देश्य दवा खरीद और वितरण प्रणाली को सुव्यवस्थित करने के लिए किया गया था। इसे केंद्रीय खरीद एजेंसी (सीपीए) के रूप में कैबिनेट की मंजूरी प्रदान हुर्ई थी।

अप्रैल माह तक पूरे करने होंगे आर्डर

क्यूपिड लिमिटेड को सीएमएसएस से पुरुष कंडोम के लिए दो ऑर्डर मिले। एक 9.65 करोड़ रुपये का और दूसरा 6.58 करोड़ रुपये का आर्डर मिला है। कंपनी ने इस संबंध में 8 जनवरी, 2024 को एक्सचेंज फाइलिंग की है। कंपनी को आदेशों के तहत इसी साल अप्रैल माह तक आर्डर पूरा करना है।

सरकार के दृष्टिकोण का समर्थन

क्यूपिड लिमिटेड के प्रबंध निदेशक, आदित्य हलवासिया ने कहा कि हम सरकार से इस महत्वपूर्ण आवंटन को प्राप्त करने के लिए उत्साहित हैं। नागरिकों के लिए एक सुरक्षित, स्वस्थ जीवन शैली को शिक्षित करने और सुनिश्चित करने के लिए भारत सरकार के दृष्टिकोण का समर्थन करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं। यह सहयोग अच्छी तरह से महत्वपूर्ण संसाधनों तक पहुंच सुनिश्चित करने के महत्व को रेखांकित करता है।

हलवासिया ने कहा कि हम नागरिकों को सुरक्षित रखने में मदद करने की भारत सरकार की पहल के साथ जुड़े हुए हैं। उन्होंने बताया कि अगले दो सालों में क्यूपिड लिमिटेड की उत्पादन क्षमता का विस्तार किया जाना प्रस्तावित है।

105 से अधिक देशों में उत्पादों का निर्यात

क्यूपिड कंपनी

गौरतलब है कि क्यूपिड लिमिटेड की स्थापना 1993 में की गई थी। यह भारत में कंडोम, पानी आधारित स्नेहक जेली और आईवीडी किट की प्रमुख निर्माता कंपनी है। कंपनी का दावा है कि वह सालाना 480 मिलियन पुरुष कंडोम, 52 मिलियन महिला कंडोम, 210 मिलियन पाउच ल्यूब्रिकेंट जेली और 20 मिलियन आईवीडी परीक्षण किट का उत्पादन करती है। कंपनी की अंतरराष्ट्रीय बाजारों में प्रमुख उपस्थिति है और वर्तमान में 105 से अधिक देशों में अपने उत्पादों का निर्यात करती है।