नई दिल्ली। जुकाम की सस्ती दवा इजाद कर ली गई है। इससे नौनिहालों को सर्दीज्-जुकाम से जल्द छुटकारा मिलेगा। बता दें कि छोटे बच्चों को सर्दी-जुकाम का खतरा सबसे ज्यादा होता है। कई बार रेस्पिरेटरी इंफेक्शन की वजह से बच्चों को सर्दी-जुकाम हो जाता है।

अक्सर बच्चों को कोल्ड की समस्या होने पर पैरासिटामोल और आइबूप्रोफेन जैसी दवाएं दी जाती हैं। फिर भी इसे ठीक होने में करीब 6-7 दिन लग जाते हैं। अब वैज्ञानिकों ने एक ऐसी दवा ढूंढ निकाली है, जो बच्चों की सर्दी की समस्या को जल्द ठीक कर सकती है। इसे कोल्ड की सबसे सस्ती दवा भी कहा जा रहा है।

ब्रिटेन की एडिनबर्ग यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि हाइपरटोनिक सलाइन नेजल ड्रॉप्स का इस्तेमाल करने से बच्चों की सर्दी-जुकाम की समस्या जल्द ठीक हो सकती है। सलाइन ड्रॉप्स नाक में डालने से छोटे बच्चों में जुकाम का टाइम 2 दिन तक कम हो सकता है। इन ड्रॉप्स को डालने से सर्दी-जुकाम अन्य लोगों में फैलने का खतरा भी कम हो सकता है। सलाइन ड्रॉप्स का इस्तेमाल करना काफी सुरक्षित माना जाता है, क्योंकि इसमें सिर्फ नमक और पानी होता है।

एडिनबर्ग यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर स्टीव कनिंघम ने बताया कि सलाइन नेजल ड्रॉप्स नाक के भीतर की सूजन को कम करने में मदद करते हैं और रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट को साफ करते हैं। ये ड्रॉप्स नाक के बंद रास्तों को खोलते हैं और म्यूकस को पतला करते हैं। इससे बच्चे को सांस लेने में आसानी होती है। ये ड्रॉप्स रेस्पिरेटरी इंफेक्शन को कम करने में मदद करते हैं। शोधकर्ताओं के अनुसार हाइपरटोनिक सलाइन नेजल ड्रॉप्स सर्दी-जुकाम से छुटकारा दिलाने वाली सबसे सस्ती दवा है।