Johnson Baby Powder: अमेरिका में स्थित दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थ केयर कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन  (Johnson and Johnson) की मुश्किलें कम होने का नाम ही नहीं ले रही है। एक शख्स ने दावा किया है कि जॉनसन बेबी पाउडर (Johnson Baby Powder) का इस्तेमाल करने के बाद वो कैंसर से पीड़ित हो गया। इस दावे  के बाद अब जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी को कैलिफोर्निया के रहने वाले इस शख्स को 154 करोड़ 37 लाख 15 हजार रुपए का जुर्माना देना पड़ेगा।

ऑकलैंड में डिफॉल्‍ट स्‍टेट कोर्ट के जूरी मेंबर ने भी  यह माना है कि पीड़ित व्यक्ति एंथोनी हर्नांडेज़ वैलाडेज़ (24) को बेबी पाउडर के इस्‍तेमाल से कैंसर हुआ है और इसके लिए कंपनी दोषी है। ऐसे में कंपनी को जुर्माना भरना पड़ेगा।

जानते हैं पूरे मामले के बारें में (Johnson Baby Powder)

कैलिफोर्निया के रहने वाले 24 वर्षीय एंथोनी हर्नांडेज़ वैलाडेज़ ने  जूरी के सामने ये साबित किया है कि कंपनी का बेबी पाउडर इस्तेमाल करने के कारण उसे कैंसर हो गया। पिछले साल ही हर्नाडेंज ने जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी के खिलाफ  ओकलैंड में कैलिफोर्निया राज्य की अदालत में मुकदमा दायर किया था और क्षतिपूर्ति की मांग की थी। हर्नाडेंज का कहना है कि  ओकलैंड में कैलिफोर्निया राज्य की अदालत में मुकदमा दायर किया था और क्षतिपूर्ति की मांग की थी।

ये भी पढ़ें- भारत के फार्मा उत्पादन की मात्रा 2035 तक तीन गुना हो जाएगी

जूरी सदस्यों ने हर्नान्डेज़ की मां, अन्ना कैमाचो से सुना, जिन्होंने कहा कि जब वह बच्चा था और बचपन के दौरान उसने अपने बेटे पर बड़ी मात्रा में जे एंड जे के बेबी पाउडर का इस्तेमाल किया था। हर्नानडेज़ की बीमारी का वर्णन करते हुए वह रो पड़ी।

कंपनी को देना होगा जुर्माना 

जूरी ने पाया कि हर्नानडेज़ बहुत पीड़ा में है और इस पूरी बीमारी में उसका काफी ज्यादा खर्चा हो गया। जिसकी क्षतिपूर्ति के लिए उन्हें कंपनी से पैसे मिलने चाहिए। वहीं जॉनसन एंड जॉनसन के मुकदमेबाजी के उपाध्यक्ष एरिक हास ने एक बयान में कहा कि कंपनी फैसले के खिलाफ अपील करेगी। इसे दशकों के स्वतंत्र वैज्ञानिक मूल्यांकन के साथ असंगत बताया जाएगा। जिसमें पुष्टि की गई है कि जॉनसन का बेबी पाउडर सुरक्षित है, इसमें एस्बेस्टस नहीं है और कैंसर का कारण नहीं है।