कानपुर देहात। स्वास्थ्य विभाग के निर्देश के बाद भी मेडिकल स्टोर संचालक नियमों की अनदेखी करने से नहीं चूक रहे हैं। लगातार मिल रही शिकायतों पर खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन की टीम ने अकबरपुर कस्बा स्थित पांच मेडिकल स्टोर व पशु चिकित्सालय अकबरपुर का निरीक्षण किया। दोनों स्थानों से दस नमूने संकलित किए गए हैं। गौरतलब है कि सभी मेडिकल स्टोरों में बिना कैशमेमो के दवा बिक्री होते मिलने के साथ ही खांसी-जुकाम से संबंधित दवाओं की बिक्री वाला रजिस्टर भी अपडेट नहीं मिला जबकि सफाई व्यवस्था का भी अभाव मिला।

पशु चिकित्सालय अकबरपुर से टीम ने ट्रीसिफ बोलस, क्लोसिफ बोलस, आक्सीमिन बोलस सहित पांच नमूने लिए। वहीं मानकों की अनदेखी कर दवाओं की बिक्री करने पर संचालकों को फटकार लगाई गई। दरअसल जिला औषधि निरीक्षक रेखा सचान ने बताया कि सभी मेडिकल स्टोर संचालकों को नोटिस दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि 15 दिन में संतोषजनक स्पष्टीकरण न देने पर इनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

गौरतलब है कि जिले में मानकों की अनदेखी कर मेडिकल स्टोर संचालित हो रहे हैं। गुरुवार को खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन टीम ने अकबरपुर कस्बा स्थित कशिश मेडिकल स्टोर, कुशवाहा मेडिकल स्टोर, पवन मेडिकल स्टोर, शोभना डिस्ट्रीब्यूटर, साक्षी मेडिकल स्टोर का औचक निरीक्षण किया।

इस दौरान कशिश मेडिकल स्टोर संचालक कोई भी अभिलेख प्रस्तुत नहीं कर सके। इसके साथ ही फार्मासिस्ट व प्रोपराइटर भी नहीं मिला। इस पर दुकान से राबविल डीएसआर कैप्सूल, डेप्लोक्लेव टेबलेट, रेडिकेट टेबलेट का नमूना संकलित किया गया। इसके बाद पवन मेडिकल स्टोर फेनाक प्लस टेबलेट व फ्लेक्शन टेबलेट का नमूना लिया गया।