हमीरपुर। फार्मासिस्ट की भारी लापरवाही का मामला सामने आया है। आंख की जगह कान की ड्रॉप देने की गलती एक युवती पर भारी पड़ गई। दवा डालते ही युवती के चेहरे व गले में सूजन आ गई।

जिले के भरुआ सुमेरपुर थाना क्षेत्र के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के फार्मासिस्ट ने एक युवती मरीज को आई ड्रॉप की जगह इयर ड्रॉप दे दिया। गंभीर हालत में युवती को पीएचसी ले जाया गया। वहां से उसे सदर अस्पताल रेफर कर दिया गया। यहां भी चिकित्सकों ने हाथ खड़े कर दिए और युवती को कानपुर रेफर कर दिया।

यह है मामला

जानकारी अनुसार विदोखर मेदनी निवासी रोशनी (21) आंखों में लालिमा व जलन की शिकायत पर गांव के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में गई। यहां चिकित्सक ने युवती को आई ड्रॉप लिख कर दिया। इसके बाद युवती फार्मासिस्ट के पास दवा लेने पहुंची तो उसे आई ड्रॉप की जगह ईयर ड्रॉप थमा दिया।

इस बात से अनजान युवती ने अपने घर जाकर आंखों में ड्रॉप डाली। थोड़ी देर में ही युवती के चेहरे पर सूजन आ गई। युवती को पीएचसी सुमेरपुर ले गया। यहां प्राथमिक उपचार के बाद चिकित्सकों ने उसे सदर अस्पताल रेफर कर दिया।

फार्मासिस्ट ने दी सफाई

इस मामले में डॉ. राहुल खरे ने बताया कि उन्होंने दवा के साथ पर्चे में आई ड्रॉप लिखा था। फार्मासिस्ट ने भूलवश आई ड्रॉप की जगह ईयर ड्रॉप दे दिया। इस कारण युवती को समस्या हुई है। उधर, फार्मासिस्ट अरविंद कुमार का कहना है कि उसने डॉक्टर द्वारा लिखी दवाओं को अपने रजिस्टर में चढ़ाया है। उसी के अनुसार दवाएं दी हैं। हो सकता है कि मरीज के घर में पहले से ईयर ड्रॉप रखा हो और उसने आई ड्रॉप की जगह ईयर ड्रॉप का प्रयोग कर लिया हो।

फार्मासिस्ट पर लापरवाही का आरोप

पीडि़त युवती के भाई अजय कुशवाहा ने आरोप लगाया है कि यह फार्मासिस्ट की लापरवाही के चलते समस्या हुई है। उसकी बहन की शादी इसी वर्ष होनी है। गलत दवा के कारण उसकी आंखों की रोशनी भी जा सकती थी। फिलहाल सदर अस्पताल से युवती को कानपुर रेफर कर दिया गया है, जहां उसका इलाज चल रहा है।