हर इंसान खुद को फिट रखना चाहता है। हेल्दी लाइफस्टाइल, हेल्दी डाइट और जिम जाना अच्छी बात है। लेकिन आज के दौर में बॉडी बनाने को लेकर लोगों के बीच होड़ लगी हुई है। जल्द से जल्द से मसल्स बनाने के चक्कर में लोग प्रोटीन पाउडर (Protein Powder) का धड़ल्ले से इस्तेमाल कर रहे हैं। नेचुरल प्रोटीन की जगह प्रोटीन पाउडर का भरपूर इस्तेमाल हो रहा है। लेकिन क्या आपको इसके नुकसान का थोड़ा भी अंदाजा है।

Protein Powder के इस्तेमाल से होने वाले नुकसान 

किड़नी पर बुरा असर- जब भी शरीर में प्रोटीन की मात्रा जाती है तो शरीर से अमोनिया बाय प्रोडक्ट निकलता है। ये प्रोडेक्ट यूरिन में बदल जाता है। अधिक प्रोटीन का सेवन करने से यूरिया की मात्रा ज्यादा बनने लगती है, जिसके चलते किडनी पर बेवजह प्रेशर पड़ता है।

पाचन तंत्र पर खराब असर- अधिकांश तौर पर प्रोटीन दूध से बनाया जाता है। दूध में लैक्टोज होता है, जो एक नेचुरल शुगर का प्रकार है। जो लोग लैक्टोज को नहीं पचा पाते हैं उनका पाचन तंत्र प्रोटीन को भी नहीं पचा पाता है। इससे गैस और ब्लोटिंग की समस्या हो सकती है।

ये भी पढ़ें- चंडीगढ़ पीजीआई में फिर लगी आग, खिड़कियों के शीशे तोड़कर मरीजों को निकाला गया बाहर 

हॉर्मोंस होता है प्रभावित- सोया आधारित प्रोटीन का इस्तेमाल करने से हॉर्मोंस प्रभावित होता है। सोया में फाइटोएस्ट्रोजन होते हैं। यह आपके शरीर में एस्ट्रोजन रिलीज करता है, जिससे हॉर्मोन्स असंतुलित हो सकते हैं।

हाई बीपी की समस्या- प्रोटीन पाउडर का अधिक सेवन करने से थकान, सिरदर्द, जी मिचलाना जैसे साइड इफेक्ट्स देखने को मिल सकते हैं। व्हे प्रोटीन जैसे आर्टिफिशियल प्रोटीन लेने से आपका ब्लड प्रेशर लेवल एकदम से बढ़ सकता है। जिसकी वजह से कार्डिएक अरेस्ट, हार्ट पल्पिटेशंस की समस्या भी हो सकती है।

मोटापे की समस्या- प्रोटीन का अधिक इस्तेमाल करने से भूख ज्यादा लगती है। जिसकी वजह से शरीर का वजन ज्यादा बढ़ जाता है।  जब आप ज्यादा एक्टिविटी नहीं करते, पर्याप्त कैलोरीज बर्न नहीं करते हैं, तो ये प्रोटीन शरीर में फैट के रूप में स्टोर होने लगता है, जिससे मोटापा बढ़ता है।