Hisar: हिसार (Hisar) में स्थित महात्मा गांधी अस्पताल में सीएम फ्लाइंग के द्वारा गुरुवार की दोपहर छापेमारी की गई। सीएम फ्लाइंग टीम को सूचना प्राप्त हुई थी कि  अस्पताल स्टाफ बिना एमबीबीएस डॉक्टर और बिना डिग्री और प्रशिक्षित स्टाफ के डोनर का ब्लड निकाल रहा था। टीम ने मौके पर ही स्टाफ से पूछताछ की और जांच शुरू कर दी।

कंपाउडरों के द्वारा ब्लड डोनरों का खून लिया जाता (Hisar) 

सीएम फ्लाइंग टीम को सूचना प्राप्त हुई थी कि हिसार के महात्मा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ मैडिकल साइंसेस की तीसरी मंजिल पर चल रहे ब्लड बैंक में कंपाउडरों के द्वारा ही ब्लड डोनरों  का ब्लड लिया जाता है। नियम है कि किसी भी ब्लड डोनर का ब्लड एमबीबीएस डॉक्टर और प्रशिक्षित स्टाफ की मौजूदगी में ही लिया जाना चाहिए। बिना प्रशिक्षित कंपाउडरों के द्वारा ब्लड डोनर का ब्लड लेकर उनके जीवन और स्वास्थ्य को खतरे में डाला जा रहा है।

इस सूचना पर सिविल सर्जन हिसार से संपर्क करके उक्त ब्लड बैंक के निरीक्षण के लिए डॉ. सज्जन सिंह मैडीकल ऑफिसर को नियुक्त करवाया गया। इसके सीएम फ्लाइंग की टीम और डॉ.. सज्जन सिंह की संयुक्त टीम ने उक्त ब्लड बैंक पर जाकर निरीक्षण किया।

ब्लड डोनर के साथ कोई डॉक्टर मौजूद नहीं 

टीम के निरीक्षण के दौरान  ब्लड बैंक में धीरज वासी मॉडल टाउन एक्सटेंशन हिसार, रक्तदान करता हुआ पाया गया तथा कंपाउडर रविंद्र सिंह द्वारा धीरज का रक्त लिया जा रहा था। मौके पर कोई एमबीबीएस या विशेषज्ञ डॉक्टर उपस्थित नहीं था।

जबकि महात्मा गांधी इंस्टीट्यूट आफ मेडिकल साइंसेस के डॉ. रमेश बिश्नोई का कहना है कि डॉ. नवतेज सिंह नलवा ब्लड बैंक के इंचार्ज है। वे यहीं मौजूद थे। ब्लड बैंक में डाक्टर की देखरेख में ही ब्लड डोनेट करवाया जाता है।

ये भी पढ़ें- नकली दवाओं से हो रही मौत पर नकेल कसेगी योगी सरकार

छापेमारी के दौरान सीएम फ्लाइंग की टीम में  टीम में सब इंस्पेक्टर ईश्वर सिंह, एएसआई राकेश शामिल रहे।