आज के दौर में हेल्थ इंश्योरेंस लेना हर इंसान के लिए कितना जरुरी है इससे तो सभी वाकिफ है। बड़ी बात यह होती है कि हेल्थ इंशयोरेंस क्लेम लेते वक्त सबसे अहम होता है कि आपको कम से कम 24 घंटे अस्पताल में भर्ती होना जरुरी है। लेकिन छोटी स्वास्थ्य समस्या के लिए 1 दिन अस्पताल में भर्ती रहना पड़े ये भी जरुरी नहीं है। ऐसे में मन में सवाल उठता है कि ऐसी परिस्थिति में हमें हेल्थ इंश्योरेंस मिलेगा।

इसका जवाब है बिल्कुल हां। बाजार में अब ऐसे हेल्थ इंश्योरेंस प्लान आ गए हैं जिसमें आपको 2 घंटे भी अस्पताल में भर्ती होने पर क्लेम हासिल हो जायेगा। कुछ हेल्‍थ इंश्‍योरेंस पॉलिसियों में अब 24 घंटे नहीं बल्कि 2 घंटे का हॉस्पिटेलाइजेशन टाइम भी मिल रहा है। ऐसे में आप 2 घंटे तक अस्पताल में भर्ती रहने पर भी क्लेम कर सकते हैं इसलिए पॉलिसी खरीदने से पहले पॉलिसी शर्तों के बारे में अच्छे से पढ़ लेना चाहिए कि क्या उसमें डे केयर ट्रीटमेंट की सुविधा शामिल है।

डे-केयर ट्रीटमेंट में क्लेम फाइल करने की प्रोसेस रेगुलर क्लेम्स की तरह ही है। आज के दौर में ज्यादातर बीमा कंपनी डे-केयर ट्रीटमेंट के लिए कवरेज ऑफर करती हैं। लेकिन, हर इंश्योरेंस कंपनी द्वारा कवर किए जाने वाले स्पेसिफिक ट्रीटमेंट और सर्जरी में अंतर होता है। इसक खास बात है कि डे केयर ट्रीटमेंट की सुविधा कैशलेस क्लेम के साथ आती है।

इसी साल मार्च के महीने में एक कंज्यूमर फोरम ने मेडिकल इंश्योरेंस से जुड़े मामले में अहम फैसला सुनाया था, जिसमें साफ तौर पर कहा गया था कि हेल्थ इंश्योरेंस क्लेम करने के लिए जरूरी नहीं है कि किसी व्यक्ति को अस्पताल में भर्ती किया गया हो या 24 घंटे के लिए एडमिट किया जाए।

ये भी पढ़ें- एनपीपीए ने 438 फॉर्मूलेशन की कीमतों में संशोधन किया