नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली के एम्स में इलाज कराने आने वाले मरीजों के लिए राहत भरी खबर है। अब उन्हें एमआरआई जांच के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। यहां जल्द ही एमआरआई जांच की सुविधा 24 घंटे उपलब्ध होगी। इसी माह से इसका ट्रायल शुरू कर दिया गया है। उम्मीद जताई जा रही है कि इस पहल से एमआरआई जांच की वेटिंग लिस्ट कम होगी।

गौरतलब है कि वर्तमान में एम्स में मरीजों को एमआरआई जांच के लिए लंबी वेटिंग मिलती है। मरीजों के भारी दबाव के चलते छह महीने से लेकर एक साल तक की वेटिंग है। वेटिंग लिस्ट इतनी लंबी है कि ओपीडी में इलाज के लिए पहुंचे ज्यादातर मरीजों को बाहर से एमआरआई जांच कराने की सलाह भी दी जाती है। इन तथ्यों को ध्यान में रखते हुए एनएमआर (न्यूक्लियर मैग्नेटिक रेजोनेंस) विभाग ने इस जांच की सुविधा 24 घंटे उपलब्ध कराने का प्रस्ताव एम्स प्रशासन को भेजा है।

इस पर कार्डियक रेडियोलॉजी, न्यूक्लियर रेडियोलॉजी व जनरल रेडियोलॉजी विभाग से सहमति मांगी गई है, क्योंकि जांच रेडियोलॉजी के डॉक्टर ही करते हैं। अभी तक उन विभागों ने सहमति पत्र जारी नहीं किया है। फिर भी ट्रायल के रूप में सुविधा शुरू कर दी गई है। जल्दी ही विभागों से सहमति मिलने पर व्यवस्थित तरीके से 24 घंटे एमआरआई जांच होने लगेगी। इससे अधिक मरीजों की जांच हो सकेगी। एम्स के अनुसार इस सुविधा के शुरू होने पर वार्ड में भर्ती व इमरजेंसी के मरीजों को विशेष फायदा होगा। साथ ही ओपीडी में इलाज के पहुंचने वाले मरीज भी लाभान्वित होंगे।