ban on drugs removed : दिल्ली हाईकोर्ट ने  Corex, Saridon और Vicks Action 500 जैसी लोकप्रिय दवाओं पर सरकारी प्रतिबंध को रद्द कर दिया है। स्वास्थ्य मंत्रालय  के द्वारा मार्च में 344 फिक्स डोज कॉम्बिनेशन दवाओं पर प्रतिबंध लगाने के बाद इनमें से कई दवाएं बाजार से बाहर हो गईं, लेकिन फार्मा कंपनियों द्वारा आदेश पर न्यायिक रोक लगाने के बाद ये फिर से बाजार में आ गईं। जस्टिस आरएस एंडलॉ के फैसले के साथ, ये दवाएं – जिनमें डी’कोल्ड, बेनाड्रिल और फेंसेडिल शामिल हैं, जिनका व्यापक रूप से सिरदर्द और सर्दी के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है – बाजार में स्वतंत्र रूप से उपलब्ध रहेंगी।

344 दवाओं पर लगा प्रतिबंध हटा (ban on drugs removed)

बेनाड्रिल जैसी लोकप्रिय दवाएं जल्द ही वापस आ सकती हैं, दिल्ली उच्च न्यायालय ने 344 निश्चित खुराक संयोजन दवाओं पर प्रतिबंध लगाने के सरकार के फैसले को रद्द कर दिया। स्वास्थ्य मंत्रालय ने मार्च में इन फिक्स डोज कॉम्बिनेशन दवाओं पर इस डर से प्रतिबंध लगा दिया था कि वे एंटी-माइक्रोबियल प्रतिरोध का कारण बनती हैं और उच्च विषाक्तता के कारण अंग-विफलता का कारण भी बन सकती हैं।

कोर्ट ने कहा कि प्रतिबंध से पहले की कार्यवाही से यह संकेत नहीं मिलता था कि कोई गंभीर तात्कालिकता थी। फिक्स्ड-डोज़ कॉम्बिनेशन ड्रग्स, या एफडीसी, एक ही गोली में दो या दो से अधिक दवाओं को मिलाते हैं और व्यापक रूप से रोगी अनुपालन में सुधार के लिए उपयोग किए जाते हैं क्योंकि किसी को कई दवाओं की तुलना में एक दवा लेना आसान होता है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने इन निश्चित खुराक संयोजन दवाओं पर इस डर से प्रतिबंध लगा दिया था कि वे एंटी-माइक्रोबियल प्रतिरोध का कारण बनते हैं और उच्च विषाक्तता के कारण अंग-विफलता का कारण भी बन सकते हैं।

भारत फिक्स्ड डोज कॉम्बिनेशन दवाओं के लिए दुनिया के सबसे बड़े बाजारों में से एक है, जिसकी बाजार हिस्सेदारी लगभग आधी है, लेकिन चिकित्सा विशेषज्ञों का कहना है कि उनमें से ज्यादातर तर्कहीन हैं, यानी उन्हें राष्ट्रीय नियामक द्वारा अनुमोदित नहीं किया गया है।

Also Read: गुजरात की आई ड्रॉप फार्मा कंपनी को नोटिस जारी