ED Action: आंध्र प्रदेश मेडिकल कॉलेज सोसायटी पर बड़ी कार्रवाही करते हुए प्रवर्तन निदेशालय (ED Action) ने  छापेमारी की है। मेडिकल कॉलेज सोसायटी और इसके पदाधिकारियों की 304 करोड़ से अधिक रुपए की संपत्ति की कुर्की हुई है। कुर्की को लेकर ईडी ने कहा कि  यह कार्रवाई धन शोधन निवारण कानून (PMLA) के तहत की गई है।

अस्थायी रूप से अटैच की गई संपत्तियों में बैंक खाते, भूमि और भवन शामिल (ED Action)

ये आरोपी आंध्र प्रदेश में एक मेडिकल कॉलेज चला रहे हैं। आरोपियों के खिलाफ कोरोना संक्रमित रोगियों और कालेज में एडमिशन की चाहत रखने वाले छात्रों से प्राप्त धन को कथित रूप से दूसरे स्थान पर जाने से जुड़ा मामला दर्ज है।

ईडी ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि आंध्र प्रदेश के गुंटूर जिले में एनआरआई एकेडमी ऑफ मेडिकल साइंसेज (एनआरआईएएस) और इसके अधिकारियों निम्मगड्डा उपेंद्रनाथ, मणि अक्किनेनी व अन्य के खिलाफ की गई। अस्थायी रूप से अटैच की गई संपत्तियों में बैंक खाते, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में स्थित भूमि और भवनों में रखे 15.61 करोड़ रुपये शामिल हैं।

ईडी के द्वारा की गई जांच में पाया गया कि  एनआरआइएएस के सदस्यों और अधिकारियों ने धोखाधड़ी से रुपये निकालकर अपने व्यक्तिगत लाभ के लिए प्रयोग किया। इसके साथ ही सोसाइटी के प्रबंधन ने भारत में एनआरआइएएस के खातों में पैसा जमा कराने के बजाय अमेरिका में गठित उनकी कुछ सोसायटियों में विदेशी मुद्रा में छात्रों से प्रबंधन कोटा शुल्क जमा कराया था।

ये भी पढ़ें- दवाओं की कीमत में होगी 50 प्रतिशत की कटौती

आरोपी ने एक प्राइवेट लिमिटेड कंपनी, एनआरआईएएस प्रा. लिमिटेड, जिसे एपी मेडिकल सर्विसेज एंड इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (APMSIDC) और अन्य को धोखा देने और प्रेरित करने के लिए चुना गया था, ताकि कुछ परियोजनाओं के लिए सोसायटी की देय राशि को सीधे प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के खातों में जमा की जा सके।

 नर्सिंग और फार्मासिस्ट के पदों पर निकली बंपर भर्ती