पुणे। कृत्रिम दांत और डेंटल कैप बनाने वाली बिना लाइसेंस वाली फैक्ट्री का भंडाफोड़ हुआ है। खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) ने छापेमारी के दौरान 42 लाख रुपये के उपकरण और कच्चा माल जब्त किया है। यह कार्रवाई पुणे-सतारा रोड पर नेक्सा शोरूम के पास की गई।

यह है मामला

एफडीएको फैक्ट्री में अवैध गतिविधियों के बारे में गुप्त सूचना मिली थी। इसके बाद ड्रग इंस्पेक्टरों की एक टीम ने छापेमारी की। फैक्ट्री में ड्रग्स एंड कॉस्मेटिक्स एक्ट, 1940 और मेडिकल डिवाइस रूल्स, 2017 के तहत आवश्यक लाइसेंस के बिना कृत्रिम दांत और डेंटल कैप का निर्माण पाया गया।

मौके पर सात कर्मचारी मिले और फैक्ट्री के मालिक शंकर बनवत ने स्वीकार किया कि वह बिना उचित अनुमति के स्थानीय दंत चिकित्सकों को दंत चिकित्सा उपकरण बनाकर बेच रहा था। अधिकारियों ने ऑपरेशन में इस्तेमाल किए गए पूरे स्टॉक और मशीनरी को जब्त कर लिया।

पुणे डिवीजन के एफडीए (ड्रग) के संयुक्त आयुक्त, गिरीश हुकरे ने कहा कि दंत चिकित्सा उपकरणों के अवैध निर्माण के बारे में हमने छापा मारा। मौके से 42 लाख रुपये की सामग्री जब्त की। हमने मेडिकल स्टोर्स को भी निर्देश दिया है कि वे बिना लाइसेंस वाली विनिर्माण इकाइयों से उपकरण न खरीदें।