जीवनरक्षक दवा के सैंपल जांच में मिले फेल, अस्पतालों से वापस मंगाया स्टॉक

उन्नाव। दो जीवनरक्षक दवा के सैंपल लैब जांच में मानकों पर खरे नहीं उतरे हैं। मामला सामने आने पर स्वास्थ्य विभाग ने सभी अस्पतालों व मरीजों से इन दवाओं को ड्रग स्टोर पर लौटाने को कहा है।

यह है मामला

प्रोमेथाजिन हाइड्रोक्लोराइड इंजेक्शन के बैच नंबर पीएम-04 व एस्पिरिन गैस्ट्रो रेजेस्टेंट 75 एमजी टेबलेट बैच नंबर एएसए01ए23 का सैंपल जांच के लिए प्रयोगशाला भेजा गया था। जांच रिपोर्ट में इन दोनों दवाओं के सैंपल मानकों पर खरे नहीं उतर पाए हैं।

2023 में आई इन दवाओं की खेप सीएचसी, पीएचसी व बीघापुर स्थित सौ शैया अस्पताल में भेजी गई थी। अब विभाग ने सभी अस्पतालों को पत्र भेजकर दोनों दवाएं वापस भेजने के निर्देश दिए हैं।

सीएमओ डॉ. सत्यप्रकाश ने कहा कि सरकारी अस्पतालों में इन अधोमानक दवाओंं की सप्लाई पर रोक के लिए यूपी एमएससीएल का गठन किया गया है। जिले में इसका गोदाम मगरवारा में है। एमएससीएल से भेजी गई दवाएं इसी ड्रग वेयरहाउस के जरिए जिलेभर के अस्पतालों में पहुंचती हैं।

उन्होंने बताया कि अधोमानक दवाओं का कोई दुष्परिणाम नहीं होता है। ऐसे में मरीजों को घबराने की जरूरत नहीं हैं। अगर आपके पास इस बैच की दवा है तो उसे तत्काल ड्रग वेयरहाउस में वापस कर दें।

Advertisement