राष्ट्रीय फार्मास्युटिकल मूल्य निर्धारण प्राधिकरण (NPPA)  ने शुगर विरोधी, बीपी कम करने और सूजन रोधी संयोजनों सहित 44 फॉर्मूलेशन की खुदरा कीमत तय की है। 31 जुलाई, 2023 को हुई प्राधिकरण की बैठक में कंपनियों द्वारा दायर कुल 44 आवेदनों के आधार पर नई दवाओं के खुदरा मूल्य निर्धारण के मामलों पर चर्चा की गई और कुछ में अभ्यावेदन पर विचार करने के बाद सभी फॉर्मूलेशन के खुदरा मूल्य को अपनी मंजूरी दे दी गई।

NPPA ने इन दवाओं के मूल्य में की छूट 

शुगर, दर्द, बुखार, इंफेक्शन, हार्ट की दवा समेत मल्टी विटामिन और D-3 की अधिकतम कीमत तय कर दी गई है। इसके साथ ही NPPA ने 44 फॉर्मूलेशन के दाम तय किए हैं। Troikaa Pharma की 250mg/ml पेरासिटामोल इंजेक्शन को फिलहाल छूट दी गई है।

एकम्स ड्रग्स द्वारा निर्मित और एरिस लाइफसाइंसेज द्वारा विपणन किए गए पैरॉक्सिटाइन नियंत्रित रिलीज और क्लोनाज़ेपम कैप्सूल, मैस्कॉट हेल्थ सीरीज़ द्वारा विपणन और इंडकेमी हेल्थ स्पेशलिटीज द्वारा विपणन, और लेवेतिरसेटम और सोडियम क्लोराइड इन्फ्यूजन शामिल हैं। एकम्स ड्रग्स द्वारा निर्मित और मैनकाइंड फार्मा लिमिटेड द्वारा विपणन किया गया।

एंटीडायबिटिक सेगमेंट में सीताग्लिप्टिन फॉस्फेट और मेटफॉर्मिन के फॉर्मूलेशन, टेल्मिसर्टन और सिल्नीडिपाइन टैबलेट के रक्तचाप कम करने वाले संयोजन, और क्लोर्थालिडोन, एम्लोडिपाइन और टेल्मिसर्टन टैबलेट और पेरासिटामोल और सेराटियोपेप्टिडेज़ टैबलेट के साथ दर्द निवारक संयोजन एसिक्लोफेनाक शामिल हैं।

बैठक में लिया गया फैसला 

प्राधिकरण की बैठक के विवरण के अनुसार, मैनकाइंड फार्मा, सिप्ला, कोरोना रेमेडीज़ और प्राइमस रेमेडीज़ सहित विभिन्न विपणन कंपनियों ने एंटी डायबिटिक संयोजनों की खुदरा मूल्य गणना से संबंधित एनपीपीए द्वारा अपनाई गई पद्धति पर कीमतें तय करने से पहले प्राधिकरण से संपर्क किया था।

इस बैठक में साफ तौर पर कहा गया कि तय कीमत के अलावा कोई भी दवा कंपनी सिर्फ जीएसटी ही ले सकेंगी,इससे ज्यादा किसी से भी कीमत वसूलने पर उचित कार्रवाई की जायेगी। इसमें यह भी कहा गया कि सभी Stakeholders यानी Retailers, Stockists को देनी होगी कीमतों में बदलाव की जानकारी 15 दिनों के अंदर ही देनी होगी। आदेश का उल्लंघन करने वाली कंपनियों पर Essential Commodities Act के अंतर्गत कार्रवाई होगी।