आंत के कैंसर की ये नई दवा होगी कारगर! सर्जरी और कीमोथेरेपी नहीं करवानी पड़ेगी

नई दिल्ली। आंत के कैंसर की नई दवा इजाद की गई है। अमेरिका के वैज्ञानिकों ने आंत के कैंसर को पूरी तरह ठीक करने वाली दवा का दावा किया है। इस नई इम्यूनोथेरेपी दवा ने आंत के कैंसर के इलाज में आशाजनक परिणाम दिए हैं, जिससे रोगियों को सर्जरी और कीमोथेरेपी करवाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

जेम्परली नामक नई दवा की खोज

जेम्परली नामक नई दवा को डोस्टारलिमैब के नाम से भी जाना जाता ह। इस दवा के अभूतपूर्व परिणाम मिले हैं क्योंकि इसने रोगियों में आंत के कैंसर को पूरी तरह से ठीक कर दिया। यह 100 प्रतिशत मामलों में प्रभावी साबित हुई है।

असरकारक साबित हुई दवा

इस बारे में शिकागो में अमेरिकन सोसाइटी ऑफ क्लिनिकल ऑन्कोलॉजी सम्मेलन में डेटा प्रस्तुत किया गया। डेटा के अनुसार, दवा लेने वाले प्रत्येक रोगी में स्थानीय रूप से उन्नत मिसमैच रिपेयर डेफिसिएंसी रेक्टल कैंसर था, जो आंत कैंसर का एक रूप है। बता दें कि जेम्परली को पहले से ही कुछ प्रकार के उन्नत या आवर्तक गर्भाशय कैंसर वाली महिलाओं के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा द्वारा अनुमोदित किया गया है।

42 मरीजों पर किया प्रयोग

मेमोरियल स्लोन केटरिंग कैंसर सेंटर के नेतृत्व में किए एक अमेरिकी परीक्षण में पाया गया है कि सभी 42 रोगियों ने उपचार पर प्रतिक्रिया दी है। स्कैन पर कोई ट्यूमर नहीं मिला है। दवा बनाने वाली कंपनी GSK के वरिष्ठ उपाध्यक्ष हेशम अब्दुल्ला ने कहा कि 42 रोगियों में बीमारी का कोई सबूत नहीं दिखा। अध्ययनों से पता चलता है कि रेक्टल कैंसर सभी रेक्टल कैंसर का पांच से 10 प्रतिशत है।