कैडिला फार्मास्यूटिकल्स ने विटामिल-डी का जल आधारित इंजेक्शन पेश किया

अहमदाबाद। कैडिला फार्मास्यूटिकल्स ने विटामिन डी की कमी के इलाज के लिए जल आधारित इंजेक्शन पेश किया है। कंपनी का दावा है कि यह कोलेकैल्सिफेरॉल इंजेक्शन का जल आधारित दुनिया का पहला फॉर्मूलेशन होगा। बताया गया है कि यह पारंपरिक तेल-आधारित कोलेकैल्सीफेरॉल की तुलना में बेहतर फार्माकोकाइनेटिक्स (पीके) और फार्माकोडायनामिक्स (पीडी) के कारण तेज और अधिक कारगर इलाज है।

गौरतलब है कि विटामिन डी की कमी वैश्विक स्तर पर एक प्रमुख स्वास्थ्य चिंता का कारण है। यह विभिन्न बीमारियों के परिणामों में महत्वपूर्ण योगदान देती है। कैडिला फार्मास्यूटिकल्स की नई खोज जलीय कोलेकैल्सीफेरॉल इंजेक्शन कम समय में विटामिन डी की कमी को तेजी से ठीक करने वाला एक अनूठा समाधान प्रदान करता है।

कम समय में और तेजी से उपचार की दिशा में नया कदम

कंपनी की यह सफलता न केवल उपचार की प्रभावकारिता को बढ़ाती है, बल्कि दर्द रहित और आसान प्रक्रिया भी तय करती है। इससे कई प्रमुख बीमारियों में कम समय में और तेजी से उपचार की दिशा में विटामिन डी की कमी को ठीक करने से मरीजों को लाभ मिल सकेगा। फार्मा के अनुसार पूरी तरह से स्वदेशी अनुसंधान के माध्यम से बनाया गया यह दुनिया का पहला जलीय कोलेकैल्सीफेरॉल इंजेक्शन विश्व स्तर पर विटामिन डी की कमी को दूर करने में एक आदर्श बदलाव लाएगा, ऐसी उम्मीद है।

विटामिन डी का महत्व हड्डियों के स्वास्थ्य से ज्यादा

कैडिला फार्मास्यूटिकल्स

बता दें कि विटामिन डी का महत्व हड्डियों के स्वास्थ्य से कहीं अधिक है। यह हृदय रोग, मधुमेह मेलिटस और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली जैसी विभिन्न स्थितियों में परिणामों को प्रभावित करता है। विटामिन डी एक एंटी-हाइपरट्रॉफिक एजेंट, संवहनी चिकनी मांसपेशी कोशिका प्रसार का उत्तेजक, एंटी-फाइब्रोटिक, एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और रेनिन-एंजियोटेंसिन-एल्डोस्टेरोन सिस्टम (आरएएएस) के अवरोधक के रूप में कार्य करता है।