स्वास्थ्य देखभाल मानकों को बनाए रखें, मिक्सोपैथी में जोखिम

मुंबई। स्वास्थ्य देखभाल मानकों को बनाए रखने का आईएमए ने आह्वान किया है।साथ ही मिक्सोपैथी में जोखिम के प्रति अलर्ट किया है।

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. अशोकन आरवी का कहना है कि मिक्सोपैथी (विभिन्न चिकित्सा प्रणालियों का एकीकरण) अगर ठीक से विनियमित नहीं किया गया तो रोगी की देखभाल और सुरक्षा के संबंध में जोखिम पैदा कर सकता है।

डॉ. अशोकन आईएमए पुणे के आगामी अध्यक्ष के समारोह के लिए पुणे में थे। डॉ. राजन संचेती और उनकी टीम ने आईएमए पुणे चैप्टर के नए अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभाला।

इस मौके पर आईएमए ने दावा किया कि वे एकीकृत एमबीबीएस डिग्री शुरू करने के किसी भी प्रयास का विरोध किया जाएगा। यह प्रयास स्वास्थ्य सेवा वितरण की गुणवत्ता से समझौता करता है।

उन्होंने कहा कि आम चुनावों के बाद एकीकृत एमबीबीएस पाठ्यक्रमों का मुद्दा संभवत: प्राथमिकता के रूप में उभरेगा। एकीकृत चिकित्सा रोगी की देखभाल और सुरक्षा के लिए चुनौतियाँ प्रस्तुत करती है। मिक्सोपैथी एक संभावित स्वास्थ्य आपदा उत्पन्न करती है।

बताया गया कि देश में 650 से अधिक मेडिकल कॉलेजों से हर साल करीब एक लाख एमबीबीएस डॉक्टर निकलते हैं। इसके अलावा भारत में डॉक्टर स्वास्थ्य सेवाएँ प्रदान करने में सक्षम और पर्याप्त रूप से प्रशिक्षित हैं।

मौजूदा स्वास्थ्य सेवा प्रणाली का निर्माण करना और इसे और बेहतर बनाना वास्तव में सरकार के लिए एक सार्थक प्रयास है। स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं और नीति निर्माताओं के बीच सहयोग स्वास्थ्य सेवा प्रणाली को आगे बढ़ाने और आबादी की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने के लिए महत्वपूर्ण है।