Covid Test: अब कोविड की जांच (Covid Test) की जांच के लिए नेजोफ्रेंजियल टेस्ट की जरुरत नहीं पड़ेगी। आंख के आंसू से भी कोविड-19 की जांच होगी। अमेरिका के शोधकर्ताओं की एक टीम ने ये पता लगाया है ओकुलर स्वैब द्वारा लिए गए आंसुओं के सैंपल से कोविड-19 के बारें में पता लग सकता है। जर्नल ऑफ क्लिनिकल मेडिसिन में प्रकाशित इस रिसर्च के अनुसार, शोधकर्ताओं ने अस्पताल में भर्ती मरीजों के पारंपरिक तरीकों से बीमारी का पता चलने वाले नमूनों का विश्लेषण करते हुए इसका पता लगाया है।

 आंख से आंसू के सैंपल की जांच करना होगा आसान (Covid Test)

लुइज़ फर्नांडो मंज़ोनी लौरेनकोन ने इस संबंध में जानकारी दी कि शुरु में हमने रोगियों को असुविधा दिए बिना ही नमूनों को एकत्रित किया नाक और नासॉफिरिन्जियल स्वैबिंग न केवल अच्छे लगते है, बल्कि अक्सर गलत तरीके से भी किया जाता है। नाक सेप्टम विचलन वाले लोगों के लिए, यह एक समस्या पैदा कर सकती है। ऐसे में हमने सोचा कि आंख से आंसू के सैंपल की जांच करना हमारे लिए आसान और लोगो के लिए सहनीय होगा। ऐसा हुआ भी। हमने सफलता पूर्वक ऐसा कर दिखाया। लेकिन हमें मालूम नहीं था कि जांच के लिए एकत्रित तरल की मात्रा जांच को प्रभावित करेगी या नहीं।

जांच के लिए 61 मरीजों को चुना गया 

लुइज़ फर्नांडो मंज़ोनी लौरेनकोन ने बताया कि इस रिसर्च के लिए 61 मरीजों को चुना गया था। 61 मरीजों में से  आरटी-पीसीआर के नासॉफिरिन्जियल स्वैब जांच में 33 लोग कोविड 19 पॉजिटिव पाए गए थे जबकि 28 लोगों के रिपोर्ट नेगेटिव थे। इन कुल मरीजों के आंसू का परीक्षण किया गया था। इस शोध में सामने आया कि आंसुओं में कोविड 19 के वायरस का पता लगाने की संभावना तब अधिक होती है जब रोगी के पास उच्च वायरल लोड होता है।

IIT दिल्ली का कोविड टीका खून जमने की संभावना को करेगा कम

https://medicarenews.in/news/35674