Ayushman Bharat Yojna: केंद्र सरकार के द्वारा जारी आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojna) के अंतर्गत इंदौर के कई अस्पतालों में भारी कमी आयी है। इस कड़ी में इंदौर के  इंडेक्स मेडिकल कालेज को आयुष्मान योजना से बाहर कर दिया गया है।  राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण की टीम जांच के लिए इंदौर आयी थी इस दौरान इंडेक्स मेडिकल कॉलेज में कमी पाए जाने पर इसे आयुष्मान योजना से बाहर कर दिया गया।

आयुष्मान भारत निरामयम मध्यप्रदेश की ओर से जारी हुआ आदेश (Ayushman Bharat Yojna)

आयुष्मान भारत निरामयम मध्यप्रदेश की ओर आदेश जारी करके इस संबंध में जानकारी दी गई है। इस आदेश में कहा गया कि आयुष्मान योजना में किए गए एमओयू  का अनुपालन नहीं करने, योजना का अनुचित लाभ प्राप्त करने के उद्देश्य से अनियमितता करने के लिए इंडेक्स मेडिकल कॉलेज अस्पताल एवं अनुसंधान केंद्र इंदौर को योजना से निलंबित कर दिया गया है। इस कार्रवाई के चलते अस्पताल अब योजना के तहत लोगों का इलाज नहीं कर पायेगा।

अनुचित लाभ पाने के लिए कई गलतियां की गई

आदेश में कहा गया है कि  योजना के तहत अनुचित लाभ प्राप्त करने के लिए अस्पताल की ओर से कई गलतियां की गईं हैं। इसमें कहा गया है कि अस्पताल ने 500 मरीजों को भर्ती करने का दावा किया था, जबकि सहीं संख्या केवल 76 थी।बाकी मरीजों के संबंध में अस्पताल प्रशासन द्वारा कोई संतोषजनक जवाब नहीं दिया गया। ऑडिट टीम ने ICU में उन मरीजों को पाया, जिन्हें वहां प्रवेश और गहन देखभाल की आवश्यकता नहीं थी। मामूली बुखार में ही कई लोगों को यहां 20 दिनों तक भर्ती रखा पाया गया।

पिता के कार्ड पर बच्चे का इलाज 

इसी महीने 5 मार्च को  टीम इंडेक्स मेडिकल कालेज में भोपाल से टीम जांच करने के लिए पहुंची थी। जांच के दौरान अस्पताल में भारी गड़बड़ियां सामने आई थीं। यहां पिता के आयुष्मान कार्ड पर बच्चे का इलाज किया जा रहा था। साथ ही मामूली बुखार में ही कई लोगों को यहां 20 दिनों तक भर्ती रखा पाया गया। आयुष्मान भारत योजना में भारी गड़बड़ी मिलने पर योजना का संचालन करने वाले राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण ने इंडेक्स मेडिकल कालेज की योजना के अंतर्गत संबद्धता निलंबित कर दी है।

ये भी पढ़ें- किराए पर फार्मासिस्ट की डिग्री लेकर चला रहे मेडिकल स्टोर