नोवो नॉर्डिस्क की डायबिटीज की नकली ओज़ेम्पिक के संदिग्ध संस्करणों का उपयोग करने के बाद ऑस्ट्रिया में कई लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। देश के स्वास्थ्य सुरक्षा निकाय ने कहा, नकली दवाओं के लिए यूरोपीय शिकार के रूप में उपयोगकर्ताओं को नुकसान की पहली रिपोर्ट व्यापक हो गई है।

स्वास्थ्य सुरक्षा नियामक बीएएसजी ने कहा कि मरीजों को हाइपोग्लाइकेमिया और दौरे पड़ने की सूचना मिली है, गंभीर दुष्प्रभाव हैं जो इंगित करते हैं कि उत्पाद में ओज़ेम्पिक के सक्रिय घटक सेमाग्लूटाइड के बजाय इंसुलिन था। ऑस्ट्रिया की आपराधिक जांच सेवा ने चेतावनी दी कि नकली पेन इंजेक्शन अभी भी प्रचलन में हो सकते हैं।

यूरोपीय मेडिसिन एजेंसी (ईएमए) ने बीते सप्ताह ऐसे पेन के अस्तित्व के बारे में चेतावनी दी थी, जिन पर गलत तरीके से ओज़ेम्पिक का लेबल लगाया गया था। दवा के डेनिश निर्माता, नोवो नॉर्डिस्क  ने नकली ओज़ेम्पिक के साथ-साथ सेमाग्लूटाइड पर आधारित इसकी वजन घटाने वाली दवा वेगोवी की ऑनलाइन पेशकश में वृद्धि देखी थी।

कंपनी भारी मांग को पूरा करने के लिए उत्पादन को पूरा करने के लिए संघर्ष कर रही है। बीएएसजी ने कहा, “ऐसा प्रतीत होता है कि आपराधिक संगठन इस कमी का फायदा ओज़ेम्पिक के नकली उत्पाद बाजार में लाने के लिए उठा रहे हैं।” ऑस्ट्रियाई मामलों पर टिप्पणी करने के लिए पूछे जाने पर, नोवो ने एक बयान में कहा कि वह उसके ध्यान में आने वाले प्रत्येक नकली मामले की जांच और रिपोर्ट कर रहा है। इसने दोहराया कि इसने अवैध ऑनलाइन ऑफ़र की निगरानी करने और उन्हें हटाने के प्रयासों को बढ़ावा दिया है।

नोवो ने कहा, हम इस अभ्यास की सीमाओं को पहचानते हैं और जहां आवश्यक हो वहां भौतिक जांच कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कई बार अधिकारियों को जालसाजों को ट्रैक करने में मदद करने के लिए “जमीन पर” विशेष फर्मों को भी शामिल किया जाता है।

ये भी पढ़ें- भिवंडी में अवैध कफ सिरप की 4,000 बोतलें जब्त

ऑस्ट्रिया के बीएएसजी ने नकली ओज़ेम्पिक से नुकसान उठाने वाले लोगों की सटीक संख्या नहीं बताई, या यह नहीं बताया कि उनके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव कितने लंबे समय तक रहेगा। यूरोपीय संघ की दवा सत्यापन प्रणाली चलाने वाले संगठन, जो फार्मासिस्टों द्वारा वितरित दवाओं की डिजिटल निगरानी करता है ईएमए की खोज की पुष्टि की कि खुदरा फार्मेसियों में कोई भी नकली दवा सामने नहीं आई है।

ईएमए और जर्मनी तथा ब्रिटेन के अधिकारी, जिनमें  दक्षिणी पश्चिमी जर्मनी के अभियोजक भी शामिल हैं, एक ऐसे मामले की जांच कर रहे हैं जहां वास्तविक ओज़ेम्पिक पैकेजिंग में जर्मन लेबल वाले फर्जी इंजेक्शन पेन ऑस्ट्रिया के एक थोक विक्रेता से जर्मनी और वहां से दो ब्रिटिश थोक विक्रेताओं को बेचे गए थे। बीएएसजी ने कहा कि जांच की सुरक्षा के लिए वह मामले पर आगे कोई टिप्पणी नहीं करेगा।