H3N2-Corona: मौसम में बदलाव के कारण इन दिनों देश के अधिकांश राज्यों में H3N2 इन्फ्लूएंजा (H3N2 Influenza) वायरस के मामलों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। खासकर महाराष्ट्र, गुजरात, ओडिशा, कर्नाटक, पुडुचेरी, तमिलनाडु और असम में मामलों में बढ़ोतरी हो रही है। वहीं महाराष्ट्र एक ऐसा राज्य है जहां इन्फूएंजा और कोरोना (H3N2-Corona) का डबल अटैक लोगों पर कहर बरपा रहा है। राज्य के सभी अस्पतालों को अलर्ट मोड पर रहने के निर्देश दिए गए हैं। मास्क पहनना जरुरी कर दिया गया है। दिल्ली सरकार के द्वारा बच्चों और बूढ़ों को खासकर विशेष सावधानी रखने की सलाह दी गई है।

महाराष्ट्र में हाई अलर्ट जारी (H3N2-Corona)

H3N2 इन्फ्लुएंजा के बढ़ते मामलों को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार की ओर से राज्य के तमाम अस्पतालों को अलर्ट पर रहने को कहा है। राज्य के मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री की उपस्थिति में स्वास्थ्य विभाग की बैठक के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री तानाजी सावंत ने कहा कि एच3एन2 वायरस राज्य में फैल रहा है लेकिन चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। लोग भीड़-भाड़ वाले इलाकों में न जायें, मास्क पहनें और सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखें।

H3N2 इन्फ्लूएंजा से 9 लोगों की मौत

देश भर में H3N2 इन्फ्लूएंजा (H3N2 Influenza) वायरस से अब तक तकरीबन 9 लोगों की मौत हो चुकी है। हाल ही में महाराष्ट्र के पुणे में एक 73 वर्षीय युवक की मौत इन्फ्लूएंजा से हो चुकी है। केंद्र स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से 2 जनवरी से 5 मार्च के बीच देश में H3N2 के 451 मामले सामने आए हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किए दिशा-निर्देश

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश के तमाम राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को निर्देश जारी किए है जिसमें कहा गया है कि इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी को लेकर सभी दिशानिर्देशों का पालन करना आवश्यक है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों से अस्पतालों की तैयारियों का जायजा लेने का भी अनुरोध किया। दवाओं और मेडिकल ऑक्सीजन की उपलब्धता और कोविड-19 और इन्फ्लूएंजा के खिलाफ टीकाकरण को लेकर भी निर्देश दिए गए हैं। साथ ही बढ़ते मामलों के बाद से डॉक्टरों को मास्क पहनने की भी सलाह दी गई है।

28 दिनों के बाद आई ड्रॉप की 1 बूंद बना सकती है आपको अंधा