28 दिनों के बाद आई ड्रॉप की 1 बूंद बना सकती है आपको अंधा

28 दिनों के बाद आई ड्रॉप की 1 बूंद बना सकती है आपको अंधा

Eye Drop : आज के दौर में लोग आंखों की समस्या से काफी परेशान है। मोबाइल और टीवी का ज्यादा इस्तेमाल, Pollution आंखों की परेशानी की वजह बनता जा रहा है। यही वजह है कि कम उम्र में ही आंखों पर चश्मा लग जाता है। लोग इस परेशानी से बचने के लिए आई ड्रॉप (Eye Drop) का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आई ड्रॉप को एक बार खोलने के बाद कितने दिनों तक इस्तेमाल कर सकते हैं।

आई ड्रॉप (Eye Drop) का प्रिकॉशन जरुर पढ़े

आई ड्रॉप का इस्तेमाल करने से पहले उसका प्रिकॉशन जरुर पढ़े। किसी भी आई ड्रॉप में लिखा होता है कि खोलने के 28 दिनों तक ही उसका इस्तेमाल  किया जाता है। लोग ज्यादातर इस पर ध्यान नहीं देते हैं या भी इसको नजरअंदाज कर देते हैं। यदि आई ड्रॉप की सील खुलने के 28 दिन बाद दवा का इस्तेमाल किया जाता है तो इससे आंखों को गंभीर नुकसान पहुंच सकता है। कितनी बार ज्यादा दिनों तक आंखों की रोशनी चली जाती है।

कितने दिनों में खराब हो जाती है दवा 

किसी भी आई ड्रॉप इन सूक्ष्म जीवाणुओं के कंटामिनेशन से कितने दिनों तक सुरक्षित रहेगी, यह बोतल की लीफ पर लिखी होती है। अधिकतर दवाई ज्यादा दिनों तक इंफेक्शन फ्री रहती है लेकिन कुछ आई ड्रॉप खुलने के 28 दिनों बाद इस्तेमाल नहीं करने की हिदायत दी जाती है। डॉक्टरों का कहना है कि सील खुलने के एक निश्चित समय बाद आई ड्रॉप कंटामिनेट मतलब संक्रमित हो जाता है।

यदि 28 दिनों के बाद आई ड्रॉप का इस्तेमाल किया जाए तो अधिक खतरा आंख की पुतली को होता है। कई बार तो काली पुतली सफेद होने लगती है और पुतली पर हमेशा के लिए दाग लग जाता है। इसके अतिरिक्त कंजेक्टिवाइटिस इंफेक्शन का भी जोखिम रहता है।

संक्रमित दवा के लक्षण 

आंखों में रेडनेस आने लगती है
आंखों से ज्यादा पानी आने लगता है
आंखों में दर्द होने लगता है
Advertisement