Ranchi: अब झारखंड में कैंसर से पीड़ित लोगों को इलाज के लिए किसी बड़े शहर में जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी। राजधानी रांची (Ranchi) में टाटा के द्वारा बनाए गए कैंसर अस्पताल का निर्माण पूरा हो चुका है। 400 करोड़ रुपए की लागत से इस अस्पताल का निर्माण किया गया है। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन आज हॉस्पिटल का उद्धाटन करेंगे।

अत्याधुनिक  उपकरणों से लैस 14 ऑपरेशन थिएटर के साथ अस्पताल का निर्माण (Ranchi)

अस्पताल के निर्माण में 400 करोड़ रुपए की लागत लगी है। अस्पताल में फिलहाल लगभग 82 बेड पर भर्ती की सुविधा होगी। अत्याधुनिक उपकरणों से लैस 14 ऑपरेशन थिएटर के साथ फिलहाल 28 बेड के आईसीयू और ब्लड बैंक भी संचालित किए जायेंगे। जरुरतमंद लोगों के लिए आवासीय परिसर का भी निर्माण किया जायेगा।

रजिस्ट्रेशन के लिए 135 रुपए चार्ज

रिजस्ट्रेशन के नाम पर अभी मरीजों से 135 रुपए लिए जा रहे हैं। कांके में राज्य सरकार की मानसिक आरोग्यशाला रिनपास की जमीन पर कैंसर अस्पताल के निर्माण कार्य का शिलान्यास साल 2018 में हुआ था। इसकी आधारशिला टाटा संस के मानद चेयरमैन रतन टाटा और तत्कालीन मुख्यमंत्री और रघुवर दास ने रखी थी। आज से  यहां इनडोर कैंसर मरीजों का भी इलाज शुरू हो जायेगा। फिलहाल स्थानीय मरीजों के लिए बेड़ आरक्षित है।

टाटा ट्रस्ट ने किया अस्पताल का निर्माण

रांची के इस  अस्पताल का निर्माण टाटा ट्रस्ट ने किया है। इस अस्पताल की खासियत ये है कि इसमें इलाज के साथ कैंसर पर रिसर्च भी होगा। अस्पताल को मुंबई के टाटा मेमोरियल सेंटर के समान विकसित किया जाना है। इस खास मौके पर रतन टाटा ने कहा था कि हर साल कैंसर के कारण लाखों लोग मरते हैं। कैंसर का इलाज इतना महंगा है कि लोग इस रोग से लड़ने की हिम्मत ही खो बैठते हैं। मैं झारखंड सरकार की सराहना करता हूं। यह अस्पताल कई लोगों की जान बचाने में अहम भूमिका निभायेगा।

 

ये भी पढ़ें- भारत की नर्सों की दुनिया भर में मांग