50 मेडिकल स्टोर के लाइसेंस कैंसल, निर्देशों की अनदेखी पड़ी महंगी

कठुआ (जम्मू और कश्मीर)। 50 मेडिकल स्टोर के लाइसेंस कैंसल किए गए हैं। यह कार्रवाई निर्देशों की अनदेखी करने पर की गई। इनके अलावा, 50 मेडिकल स्टोरों संचालकों को सीसीटीवी न लगाने पर नोटिस सौंपे हैं। यह जानकारी सहायक औषधि नियंत्रक (असिस्टेंट ड्रग कंट्रोलर) राजेश कुमार ने जिला उपायुक्त को नार्को समन्वय बैठक में दी।

बता दें कि उपायुक्त राकेश मिन्हास ने जिले में नशा तस्करी को रोकने के उद्देश्य से उपायों पर चर्चा और समीक्षा करने के लिए नार्को समन्वय केंद्र (एनसीओआरडी) के तहत जिला स्तरीय समिति की बैठक की। बैठक में नशीली दवाओं की लत, नशा तस्करी के केंद्रों की पहचान और चिट्टा हॉटस्पॉट से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की गई।

सहायक औषधि नियंत्रक ने बताया कि कुल 692 कैमरों में से 638 कैमरे चालू हैं। ये कैमरे काउंटर पर साइकोट्रॉपिक दवाओं की बिक्री की निगरानी में महत्वपूर्ण हैं। दिशा-निर्देशों का पालना नहीं करने पर 50 दवा दुकानों के लाइसेंस कैंसिल कर दिए गए हैं। उक्त लाइसेंस रजिस्टर तो थे लेकिन वे सभी नॉन ऑपरेशनल थे। उक्त फार्मेसी लाइसेंस का कोई गलत इस्तेमाल न कर पाए, इसलिए उन्हें कैंसिल कर दिया है।

दवा बिक्री पर नजर रखेंगे एडीसी और एसडीएम

जिला उपायुक्त ने एडीसी और एसडीएम को ओवर-द-काउंटर दवाओं की बिक्री पर नजर रखने का निर्देश दिया। उन्होंने सीसीटीवी निगरानी प्रणालियों की प्रभावशीलता सुनिश्चित करने के लिए दवा प्रतिष्ठानों के निरीक्षण की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने एसडीएम बनी को पहाड़ी इलाकों में नशीले पदार्थों की खेती को रोकने के निर्देश दिए।