ये 7 बातें अपनाएं और हमेशा सेहतमंद रहें

स्वस्थ रहने के लिए हम अनेक उपाय करते हैं, लेकिन कई बार कुछ छोटी-छोटी जरूरी बातों पर ध्यान नहीं दे पाते। आप ऐसी सात बातों पर ध्यान देकर खुद को काफी हद तक स्वस्थ रख सकते हैं।

हमेशा सक्रिय रहें
सक्रिय रहें। इसके लिए सप्ताह में 150 मिनट एरोबिक व्यायाम करें या 75 मिनट वर्क आउट, जॉगिंग, जिम आदि। व्यायाम के इस समय को पूरे एक सप्ताह में बराबर विभाजित कर व्यायाम करें, ताकि शरीर के हर हिस्से को इसका भरपूर लाभ मिले।

पोषण से भरपूर चीजें खाएं
अलग-अलग रंगों के फल और सब्जियों से भरपूर भोजन करें। अपने भोजन में साबुत अनाज, कम फैट वाले दुग्ध उत्पाद, पॉल्ट्री उत्पाद, मछली, सूखे मेवे भी शामिल करें। चीनी, नमक, कोल्ड ड्रिंक्स से बचें।

वजन कम करें
अच्छी सेहत के लिए यह भी जरूरी है कि आपका वजन सही रहे। अपने वजन को सही रखने के लिए इस बात का ध्यान रखें कि आप जितनी कैलोरी खाएं, उससे अधिक खर्च करें। इसमें पौष्टिक भोजन ग्रहण करने और सक्रिय रहने से मदद मिलेगी।

कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखें
आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल दो स्रोतों से आता है। एक आपका शरीर जरूरी कोलेस्ट्रॉल बनाता है और दूसरा जो भोजन आप करते हैं। इसलिए खाने-पीने में सावधानी बरतें, अलग-अलग रंगों से भरपूर भोजन करें और शारीरिक गतिविधियों पर ध्यान दें।

बीपी का प्रबंधन करें
कई बार आर्टरी में रक्त का दाब उससे ज्यादा होता है, जितना होना चाहिए। इसे ही हाई बीपी कहा जाता है। खानपान में लापरवाही और तनावग्रस्त रहने से ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है। इसलिए इन दोनों बातों का ध्यान रखें।

रक्त में शुगर के स्तर को कम रखें
आपके शरीर को ऊर्जा मिले, इसके लिए ब्लड ग्लूकोज जरूरी है, जो आपके शरीर को आपके भोजन से मिलता है। लेकिन भोजन में अतिरिक्त शुगर को शामिल करना सेहत के लिए नुकसान हो सकता है।

धूम्रपान से दूर रहें
अच्छी सेहत के लिए सबसे अच्छा है कि आप धूम्रपान करें ही नहीं, क्योंकि धूम्रपान से रक्त परिसंचरण तंत्र को नुकसान होता है और अनेक गंभीर बीमारियों की आशंका बढ़ जाती है। धूम्रपान करते हैं, तो उससे तत्काल तौबा कर लें, खानपान व व्यायाम पर ध्यान दें।

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here