चोरी छिपे आ रहा सिरप का खेप, हो रही लाखों की कमाई

cough syrup
कफ सिरप

जबलपुर : मध्यप्रदेश के जबलपुर में नशे के इस्तेमाल के लिए चोरी छिपे कोडिन युक्त कफ सिरप की खेप मंगाई जा रही है। जिसे मुख्य बाजार से हटकर डिस्ट्रीब्यूटर्स की दुकान तक पहुंचाया जा रहा है। इस पर औषधि विभाग नजरे बनाए हुए है।

इससे पहले शहर और रीवा-सतना में कफ सीरप की बड़ी खेप पकड़ी जा चुकी है। औषधि विभाग ने मुख्य बाजार में थोक विक्रेताओं पर निगरानी बढ़ाई, तो कफ सीरप के अवैध कारोबार के नए रास्ते खोज लिए गए।

अब इसकी चोरी-छिपे और धड़ल्ले से बिक्री भी हो रही है। जिससे कमाई करके थोक विक्रेता लाखों की कमाई करने के साथ औषधि नियमों की धज्जियां उड़ा रहे है।

सूत्रों की मानें, तो ऐसे थोक विक्रेताओं से लेकर कफ सीरप का नशा करने वालों तक इसकी आपूर्ति का नेटवर्क बना है। औषधि विभाग की अलग-अलग क्षेत्रों की कुछ दुकानों में की गई जांच में चोरी छिपे अवैध बिक्री के खेल की ओर इशारा मिला है।

दूसरों शहरों से तस्करी के जरिए खेप पहुंच रही है। औषधि विभाग को जांच हाल में जांच के दौरान तीन थोक दवा विक्रेताओं के पास से नशे में उपयोग होने वाली कफ सीरप का अवैध स्टॉक मिला है। रेकॉर्ड में गड़बड़ी के कारण औषधि विभाग ने नोटिस जारी किया। जिसके बाद दुकान का लाइसेंस निलंबित कर दिया गया था।

Advertisement