WHO ने प्रसव के बाद महिलाओं, नवजात शिशुओं की देखभाल की मांग

Pregnant
pregnant women

नई दिल्ली : WHO ने प्रसवोत्तर अवधि में महिलाओं और नवजात शिशुओं का जन्म के पहले छह सप्ताह में देखभाल करने के लिए अपना पहला वैश्विक दिशानिर्देश जारी किया। दुनिया भर में, दस में से तीन से अधिक महिलाओं और शिशुओं को वर्तमान में जन्म के बाद पहले दिनों में प्रसवोत्तर देखभाल नहीं मिलती है।

प्रसव के शारीरिक और भावनात्मक परिणाम – चोटों से लेकर बार-बार होने वाले दर्द और आघात तक – अप्रबंधित होने पर दुर्बल हो सकते हैं, लेकिन जब सही समय पर सही देखभाल दी जाती है तो अक्सर अत्यधिक उपचार योग्य होते हैं।

WHO में मातृ, नवजात, बाल और किशोर स्वास्थ्य और उम्र बढ़ने के निदेशक डॉ अंशु बनर्जी ने एक बयान में कहा कि एक बच्चे के जन्म के बाद गुणवत्तापूर्ण मातृत्व और नवजात देखभाल की आवश्यकता समाप्त नहीं होती है। एक बच्चे का जन्म एक जीवन बदलने वाला क्षण होता है, जो प्यार, आशा और उत्साह से बंधा होता है, लेकिन यह अभूतपूर्व तनाव और चिंता भी पैदा कर सकता है।

माता-पिता को मजबूत स्वास्थ्य देखभाल और समर्थन प्रणाली की आवश्यकता होती है, विशेष रूप से महिलाओं की, जिनकी बच्चा पैदा होने के बाद अक्सर उपेक्षा कर दी जाती है।

तत्काल स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं को दूर करने के अलावा, जन्म के बाद के ये पहले सप्ताह संबंध बनाने और दीर्घकालिक शिशु विकास और स्वास्थ्य को प्रभावित करने वाले व्यवहारों को स्थापित करने के लिए महत्वपूर्ण हैं।

दिशानिर्देशों में स्तनपान परामर्श के लिए सिफारिशें और अपने नवजात शिशुओं के लिए उत्तरदायी देखभाल प्रदान करने में माता-पिता का समर्थन करना शामिल है। इसमें जन्म के बाद कम से कम 24 घंटे तक सभी महिलाओं और शिशुओं के लिए स्वास्थ्य सुविधाओं में उच्च गुणवत्ता देखभाल शामिल है।

उदाहरण के लिए, चेकअप का हिस्सा बनकर साथी की भागीदारी को प्रोत्साहित करना, साथ ही महिला को सहायता प्रदान करना और नवजात शिशु की देखभाल करना और प्रसवोत्तर मातृ अवसाद और चिंता के लिए स्क्रीनिंग करना।

Advertisement