AIAI ने आयुष मास्टर शेफ के विजेताओं की घोषणा की

AIAI
AIAI

गांधीनगर : अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान (AIAI) ने अखिल भारतीय आयुष मास्टर शेफ प्रतियोगिता के 18 विजेताओं के नामों की घोषणा कर दी है।

‘पोषण के लिये आहार’ विषय के तहत, मास्टर शेफ प्रतियोगिता में छह प्रवेश श्रेणियां थीं, जैसे अनाज आधारित आहार, बाजरा आधारित आहार, सूखे मेवे/दाल आधारित आहार, फ्यूजन, फल/सब्जी आधारित आहार और डेयरी उत्पाद आधारित आहार। इस प्रतियोगिता की शुरुआत 31 मार्च से की गई थी। प्रतियोगता के अंतिम दौर में 30 प्रतियोगियों में से इन विजेताओं का चयन किया गया।

गुजरात के गांधीनगर में ग्लोबल आयुष इन्वेस्टमेंट एंड इनोवेशन समिट में अंतिम दौर का मुकाबला आयोजित किया गया था सभी प्रविष्टियों की समीक्षा एक अंतरर्ष्ट्रीय जूरी द्वारा की गई थी।

अंतिम दौर में छह श्रेणियों में से प्रत्येक में तीन-तीन विजेताओं का चयन किया गया। प्रथम स्थान के विजेता को एक लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया गया जबकि प्रथम उपविजेता और द्वितीय उपविजेता को क्रमश: 75,000 रुपये और 50,000 रुपये का पुरस्कार दिया गया।

एआईआईए की निदेशक प्रो. (डॉ.) तनुजा मनोज नेसारी ने कहा, देश भर में खाना पकाने के प्रति उत्साही लोगों की इस तरह की जबरदस्त प्रतिक्रिया को देखकर खुशी हो रही है, जिन्होंने हमें अपने अनूठे प्राचीन पाक खजाने की प्रविष्टियां भेजीं।

छह श्रेणियों में प्राप्त 203 प्रविष्टियों में से 28 प्रविष्टियां अनाज से, 47 बाजरा से, 26 सूखे मेवे/दालों से, 26 फलों/सब्जियों से, 10 डेयरी उत्पादों से और 66 फ्यूजन श्रेणी से थीं। इसमें भारत के 15 राज्यों के साथ-साथ विदेशों से भी भागीदारी देखी गई।

Advertisement