अब फार्मा कंपनियों को दवाइयों के पत्तों पर एक्स्सिपिएंट्स का उल्लेख करना पड़ेगा

अब फार्मा कंपनियों को दवाइयों के पत्तों पर एक्स्सिपिएंट्स का उल्लेख करना पड़ेगा

Medicine excipients: भारत ड्रग रेग्युलेटरी अथॉरिटी (Central Drugs Standard Control Organization) विचार कर रहा है कि अब दवाइयों के पत्तों पर एक्स्सिपिएंट्स का उल्लेख होना चाहिए। आशंका जताई जा रही है कि जल्द ही तमाम फार्मा कंपनियों को CDSCO दवाइयों के पत्तों पर एक्स्सिपिएंट्स (Medicine excipients) का उल्लेख करने का निर्देश दे सकता है। अभी तक लेबल केवल उन सक्रिय पदार्थों की घोषणा करते हैं जो सूत्रीकरण में जोड़े जाते हैं।

दवा खाने वाले लोगों को सूचित निर्णय लेने में सक्षम होना चाहिए (Medicine excipients)

दवा खाने वाले लोगों को सूचित निर्णय लेने में सक्षम होना चाहिए और इसलिए उन्हें इस बारे में जागरूक करना महत्वपूर्ण है कि वे क्या खा रहे हैं। ड्रग्स कंसल्टेटिव कमेटी ( DCC ) जिसमें विशेषज्ञों का एक तकनीकी निकाय शामिल है। पिछले सप्ताह अपनी हालिया बैठक में इस मुद्दे पर विचार-विमर्श किया और अभी तक अंतिम निर्णय नहीं लिया है।

डीसीसी दवाओं की हर पट्टी पर एक्सीपिएंट के विवरण को शामिल करने के प्रावधान को शामिल करने के प्रस्ताव पर विचार कर रहा है।

यदि प्रस्ताव स्वीकृत हो जाता है तो सभी विपणन धारकों को देश में अधिकृत किसी भी मानव औषधि में शामिल excipients की उत्पाद जानकारी में पहचान करने की आवश्यकता होगी । एक excipient सक्रिय पदार्थ के अलावा एक दवा का एक घटक है, जिसे किसी विशिष्ट उद्देश्य के लिए तैयार किया जाता है। जबकि अधिकांश एक्सीसिएंट्स को निष्क्रिय माना जाता है, कुछ में कुछ परिस्थितियों में एक ज्ञात क्रिया या प्रभाव हो सकता है।

 

ये भी पढ़ें- मध्य प्रदेश में कोविन पोर्टल की जांच

 

 

Advertisement