यूपी अस्पताल में खून चढ़ाने वाले 14 बच्चों में हेपेटाइटिस, एचआईवी की पुष्टि

यूपी अस्पताल में खून चढ़ाने वाले 14 बच्चों में हेपेटाइटिस, एचआईवी की पुष्टि

यूपी के कानपुर में एक अस्पताल के डॉक्टरों ने कहा कि खून चढ़ाने वाले 14 बच्चों में हेपेटाइटिस बी, सी और एचआईवी जैसे संक्रमण की पुष्टि हुई है। यह स्वीकार करते हुए कि नाबालिगों को अब थैलेसीमिया की स्थिति के अलावा अधिक जोखिम का सामना करना पड़ रहा है जिसके कारण पहले स्थान पर खून चढ़ाना आवश्यक हो गया था।

यह घटना सरकार द्वारा संचालित लाला लाजपत राय (एलएलआर) अस्पताल में दर्ज की गई थी, जहां अधिकारियों ने संकेत दिया कि दोष वायरस के लिए अप्रभावी परीक्षणों में हो सकता है जो दान किए गए रक्त पर प्रक्रियात्मक रूप से किए जाते हैं, हालांकि संक्रमण का स्रोत स्वयं हो सकता है इंगित करना कठिन है।

एलएलआर में बाल रोग विभाग के प्रमुख और इस केंद्र के नोडल अधिकारी अरुण आर्य ने कहा कि यह चिंता का कारण है और रक्त आधान से जुड़े जोखिमों को दर्शाता है। उन्होंने कहा, “हमने हेपेटाइटिस के मरीजों को गैस्ट्रोएंटरोलॉजी विभाग और एचआईवी मरीजों को कानपुर के रेफरल सेंटर में रेफर किया है।”

ये भी पढ़ें- KMSCL ने 26 सरकारी अस्पतालों को एक्सपायर्ड दवाएं सप्लाई की

 केंद्र में 180 थैलेसीमिया रोगियों को रक्त आधान प्राप्त होता है, जो किसी भी वायरल बीमारी के लिए हर छह महीने में उनमें से प्रत्येक की जांच करता है। 14 बच्चों को निजी और जिला अस्पतालों में और कुछ मामलों में स्थानीय स्तर पर रक्त आधान दिया गया था, जब उन्हें इसकी तत्काल आवश्यकता थी। थैलेसीमिया एक वंशानुगत रक्त विकार है जो तब होता है जब शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हीमोग्लोबिन पर्याप्त मात्रा में नहीं बन पाता है। यह एक उपचार योग्य विकार है जिसे रक्त आधान और केलेशन थेरेपी से प्रबंधित किया जा सकता है।

आर्य ने कहा कि ब्लड ट्रांसफ्यूजन विंडो पीरियड के दौरान हुआ। “ऐसा इसलिए प्रतीत होता है क्योंकि बच्चे पहले से ही एक गंभीर समस्या से जूझ रहे हैं और अब उनके स्वास्थ्य पर अधिक ख़तरा है।” उनके अनुसार, जब कोई रक्तदान करता है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए रक्त का परीक्षण किया जाता है कि यह उपयोग के लिए सुरक्षित है। हालाँकि, किसी के संक्रमित होने के बाद एक समयावधि होती है जब परीक्षणों द्वारा वायरस का पता नहीं लगाया जा सकता है – इसे “विंडो अवधि” कहा जाता है।

उन्होंने कहा, “ट्रांसफ्यूजन के समय डॉक्टरों को बच्चों को हेपेटाइटिस बी का टीका लगाना चाहिए था। 180 मरीजों में 14 बच्चे भी शामिल हैं, जिनकी उम्र 6 से 16 साल के बीच है। आर्य ने कहा, संक्रमित बच्चों में से सात में हेपेटाइटिस बी, पांच में हेपेटाइटिस सी और दो में एचआईवी की पुष्टि हुई। बच्चे कानपुर शहर, देहात, फर्रुखाबाद, औरैया, इटावा और कन्नौज सहित राज्य के विभिन्न हिस्सों से आते हैं। “जिला स्तर के अधिकारी वायरल हेपेटाइटिस नियंत्रण कार्यक्रम के तहत संक्रमण की जड़ का पता लगायेंगे। उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, टीम हेपेटाइटिस और एचआईवी दोनों के लिए संक्रमण के स्थान की तलाश करेगी।

Advertisement